ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRएनसीआर में कोरोना का कहरः नोएडा के बाद गाजियाबाद में सख्त पाबंदियां, जारी हुई गाइडलाइन

एनसीआर में कोरोना का कहरः नोएडा के बाद गाजियाबाद में सख्त पाबंदियां, जारी हुई गाइडलाइन

दिल्ली के साथ ही एनसीआर के जिलों में भी तेजी से कोरोना पांव पसार रहा है। नोएडा के बाद गाजियाबाद में भी गुरुवार से पाबंदियां लगा दी गई। सीएम योगी ने पहले ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिया था कि एक्टिव...

एनसीआर में कोरोना का कहरः नोएडा के बाद गाजियाबाद में सख्त पाबंदियां, जारी हुई गाइडलाइन
गाजियाबाद वरिष्ठ संवाददाताThu, 06 Jan 2022 07:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के साथ ही एनसीआर के जिलों में भी तेजी से कोरोना पांव पसार रहा है। नोएडा के बाद गाजियाबाद में भी गुरुवार से पाबंदियां लगा दी गई। सीएम योगी ने पहले ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिया था कि एक्टिव केस एक हजार के पार होते ही सख्ती की जाए। उसी के तरह पांबदियों को सख्त कर दिया गया है।

स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क और जिम अब अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इसका साथ की साप्ताहिक बाजार को भी बंद कराने के निर्देश दिया गया है। बड़ों से लेकर किशोर वर्ग के वैक्सीनेशन पर जोर देने को कहा गया है। 

जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 1167 तक पहुंच गई है। हर दिन संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। जिलाधिकारी आरके सिंह के अनुसार धार्मिक संस्थाओं, धार्मिक स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित कर मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। 

50 फीसदी की क्षमता से संचालित होटल रेस्टोरेंट

नई गाइडलाइन के तहत अब स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क और जिम बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट, होटल, फूड पांइटस व सिनेमा हॉल में 50 फीसदी की क्षमता के साथ संचालित होंगे। इसके अलावा शादी समारोह व अन्य आयोजनों होने पर बंद स्थानों में एक समय में अधिकतम सौ लोग को परमिशन रहेगी। जिसमें कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।  खुले स्थानों पर एक समय में ग्राउंड की क्षमता के 50 फीसदी लोग शामिल हो सकेंगे।

रात्रिकालीन कर्फ्यू दस बजे से लागू 

कोरोना नाइट कर्फ्यू गुरूवार रात 11 के बजाय दस बजे से शुरू हो गया। यह सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। पुलिस प्रशासन को नाइट र्कफ्यू के दौरान सख्ती करने के भी निर्देश दिए हैं। कक्षा दस के सभी स्कूल पहले ही 14 जनवरी तक बंद कराए जा चुके हैं। इसके अलावा 15 से 18 साल के छात्रों को वैक्सीन लगने पर दो दिन का अवकाश रहेगा। 

वर्क फ्राम होम लागू करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने आईटी, आईटीईएस से संबंधित निजी कंपनियां में भी वर्क फ्रॉम होम लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।  सभी प्रमुख मंडियों में आज से सुबह चार बजे से आठ बते तक के बीच ट्रकों की आवाजाही होगी।   बाजारों से लेकर सब्जी मंडियों में भी कडाई से सख्ती का पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

360 नए कोरोना संक्रमण के मरीज

जनवरी में हर दिन कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होता जा रहा है। बीते 24 घंटे में जिले में एक साथ 360 संक्रमण के नए मरीज सामने आए हैं। जबकि पांच जनवरी को जारी हुई रिपोर्ट में 255 संक्रमण के मामले आए थे। जिले में हर दिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी स्पष्ट रूप से यह नहीं बता पा रहे हैं कि जिले में किस वेरिएंट के मामले बढ रहे हैं। 

जिले में महज छह दिन में ही संक्रमण के 1020 मामले सामने आ चुके हैं। हर दिन पहले से दोगुने नए मामले सामने आ रहे हैं। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या भी 1167 तक पहुंच गई है। जिसमें से 849 मरीजों का होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। पिछले साल 2021 में जनवरी माह में कुल 489 मामले सामने आए थे। लेकिन इस बार जनवरी के छह दिनों में ही 1020 मामले सामने आ चुके हैं।

पिछले सात माह के आंकड़े 

दिसंबर 2021- 235 
नवंबर 2021-06 
अक्टूबर 2021-14
सितंबर 2021-18
अगस्त 2021- 26
जुलाई 2021-65 
जून 2021 - 324 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें