ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअनावरण से पहले सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर बढ़ा विवाद, 144 गांवों के क्षत्रिय समाज की महापंचायत आज

अनावरण से पहले सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर बढ़ा विवाद, 144 गांवों के क्षत्रिय समाज की महापंचायत आज

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा और करणी सेना ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर सम्राज मिहिर भोज को गुर्जर बताने का विरोध किया है और ऐलान किया कि क्षत्रिय समाज के 144 गांवों की महापंचायत रविवार को आयोजित की गई...

अनावरण से पहले सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर बढ़ा विवाद, 144 गांवों के क्षत्रिय समाज की महापंचायत आज
मुख्य़ संवाददाता,नोएडाSun, 19 Sep 2021 08:13 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा और करणी सेना ने शनिवार को प्रेस वार्ता कर सम्राज मिहिर भोज को गुर्जर बताने का विरोध किया है और ऐलान किया कि क्षत्रिय समाज के 144 गांवों की महापंचायत रविवार को आयोजित की गई है, जिसमें इस कार्यक्रम के विरोध की पूरी रणनीति बनेगी। क्षत्रिय समाज के सभी प्रमुख लोग इस महापंचायत में हिस्सा लेंगे। दादरी में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के अनावरण से पहले ही इसको लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। 

इस मामले को लेकर राजपूत और गुर्जर आमने-सामने आ गये हैं।अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर, राष्ट्रीय सचिव पृथ्वी सिंह, करणी सेना के प्रदेश संगठन मंत्री राणा ब्रजेश प्रताप सिंह, अधिवक्ता रीमा सिंह अशोक चौहान आदि ने प्रेस वार्ता में कहा कि नौंवी शताब्दी के राजपूत सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार को गुज्जर समुदाय से जोड़ना गलत है। वह अपने इतिहास से छेड़छाड़ नहीं होने देंगे। इसको लेकर समाज के लोगों में नाराजगी है। अपने इतिहास को बचाये रखने के लिए वह सड़क से लेकर संसद तक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं। 

इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी समाज के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। रविवार को दादरी के गांव टयौला में क्षत्रिय समाज के लोगों की एक महापंचायत भी आयोजित की जा रही है, जिसमें क्षत्रिय समाज के सभी प्रमुख लोग शामिल होंगे और इस महापंचायत में ही आगे की रणनीति बनेगी कि इस मामले को लेकर आगे क्या करना है। यह पंचायत इस आंदोलन में सबसे अहम होगी। 

पुलिस का दबाव न हो महापंचायत

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय सचिव पृथ्वी सिंह ने कहा कि उनके द्वारा महापंचायत की घोषणा किए जाने के बाद से ही पुलिस के अधिकारियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है कि यह महापंचायत आयोजित न होने पाये। इसके लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की भी धमकी दी जा रही है। लेकिन वह इस महापंचायत को आयोजित करेंगे, यह उनके लिए अपनी पहचान और अपने इतिहास को बचाये रखने का सवाल है। 

अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा की प्रेस वार्ता आज

क्षत्रिय समाज के बाद अब गुर्जर समाज के लोग भी इस मामले को लेकर मैदान में हैं। अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा के द्वारा रविवार को एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई है। जिसमें महासभा के पदाधिकारियों के द्वारा सम्राट मिहिर भोज के गुर्जर होने के प्रमाण रखने और इसके बारे में विस्तृत जानकारी दिए जाने का दावा है। 

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट की भी प्रेस वार्ता

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट के द्वारा भी रविवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया जा रहा है। ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिपाल सिंह परमार ने कहा कि क्षत्रिय समाज के इतिहास से छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी। वह गुर्जर सम्राट मिहिर भोज नहीं थे, उनका गुर्जर समाज से ताल्लुक नहीं है। वह राजपूत राजा थे। 

15 फुट ऊंची अष्ठधातु की है प्रतिमा

दादरी के सम्राट मिहिर भोज कॉलेज में लगने वाली प्रतिमा 15 फुट ऊंची है, जिसे स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण करने वाले विख्यात मूर्तिकार रामसुतार के द्वारा बनाया गया है। यह प्रतिमा अष्टधातु की है। जिसे कॉलेज में स्थापित किया जा चुका है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका अनावरण करने के लिए 22 सितंबर को कालेज में आयेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें