ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में बढ़ेंगे कंटेनमेंट जोन, सोमवार से बड़े स्तर पर होगा सैनेटाइजेशन : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में बढ़ेंगे कंटेनमेंट जोन, सोमवार से बड़े स्तर पर होगा सैनेटाइजेशन : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार बेहद चिंतित है और इसे काबू में करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।...

दिल्ली में बढ़ेंगे कंटेनमेंट जोन, सोमवार से बड़े स्तर पर होगा सैनेटाइजेशन : अरविंद केजरीवाल
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 12 Apr 2020 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार बेहद चिंतित है और इसे काबू में करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली में कोविड-19 के और कई 'कंटेनमेंट जोन' की पहचान की है। 

केजरीवाल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। इन्हें नियंत्रित करने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 33 से 35 इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है और जल्द ही कई और इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। वहां भी इसको काफी सख्ती से लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाई रिस्क वाले इलाकों को ऑरेंज जोन के रूप में घोषित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन को पहले ही रेड जोन घोषित किया जा चुका है। हम कोविड-19 कंटेनमेंट जोन में सोमवार से संक्रमण मुक्त करने का व्यापक अभियान चलाएंगे।

दिल्ली में जहां कहीं भी हमें COVID-19 के केस मिल रहे हैं, हम उन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर रहे हैं और वहां 'ऑपरेशन शील्ड' चला रहे हैं। अब तक कुल 33-35 कंटेनमेंट जोन की पहचान की जा चुकी है। अगले 2-3 दिनों में दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा, हम रेड जोन या कंटेनमेंट जोन में एक बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान शुरू कर रहे हैं।  

दिल्ली में कोरोना के 1069 मरीज

वैश्विक महामारी कोविड-19 का मजबूती से मुकाबला कर रही दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया कि दिल्ली में अब कोरोना वायरस के कुल मिलाकर 1,069 केस हो गए हैं। इनमें से 712 केस मरकज के हैं और बाकी सारे दिल्ली के हैं। जैन ने बताया कि दिल्ली में अब तक 19 मौतें हो चुकी हैं। यहां 54 मरीज ICU में हैं और 8 लोग वेंटिलेटर पर भी हैं।  

सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में जिन 33 हॉटस्पॉट्स को सील किया गया है, उन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी घरों में प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। यदि कोई व्यक्ति थोड़ा सा भी बीमार है, तो यह पता लगाने के लिए उसका टेस्ट किया जा रहा है कि वह संक्रमण तो नहीं फैला रहा है।

इस दौरान सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के हेल्थ बुलेटिन में 'मरकज' कैटेगरी को बदलकर 'अंडर स्पेशल ऑपरेशन' कैटेगरी करने के सवाल पर कहा कि यह ऐसा ही है, जैसे मरकज ऑपरेशन केवल एक ही नहीं बल्कि कई अन्य भी थे। उन्हें एक साथ क्लब किया गया है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें