ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसराय काले खां से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड रेल? CM योगी ने दिया कम लागत वाले विकल्प तलाशने का आदेश

सराय काले खां से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड रेल? CM योगी ने दिया कम लागत वाले विकल्प तलाशने का आदेश

समीक्षा बैठक में यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि नोएडा एयरपोर्ट को सीधे आईजीआई से जोड़ना जरूरी है, इसलिए नोएडा एयरपोर्ट को सीधे सराय काले खां तक रैपिड रेल से जोड़ा जाएगा।

सराय काले खां से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड रेल? CM योगी ने दिया कम लागत वाले विकल्प तलाशने का आदेश
Praveen Sharmaग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानSat, 09 Dec 2023 07:34 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा कि बेहतर  कनेक्टविटी के कम लागत वाले विकल्पों पर काम किया जाए। मेट्रो की अपेक्षा पॉड टैक्सी, मोनो रेल आदि पर कम पैसा खर्च होता है। सराय काले खां से जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने पर भी विचार करें। सार्वजनिक परिवहन बेहतर होगा तो आम जन को सहूलियत मिलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर ग्रेटर नोएडा आए थे। उन्होंने गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान एनसीआर में सार्वजनिक परिवहन को बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने यमुना प्राधिकरण की प्रस्तावित पॉड टैक्सी परियोजना की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि पॉड टैक्सी की एक किलोमीटर ट्रैक बिछाने की लागत 60 करोड़ रुपये है, जबकि मेट्रो की लागत प्रति किलोमीटर 230 से 350 करोड़ रुपये तक आती है, इसलिए पॉड टैक्सी और मोनो रेल जैसी परियोजनाों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आईजीआई से जोड़ना जरूरी : समीक्षा बैठक में यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि नोएडा एयरपोर्ट को सीधे आईजीआई से जोड़ना जरूरी है, इसलिए नोएडा एयरपोर्ट को सीधे सराय काले खां तक रैपिड रेल से जोड़ा जाएगा। अधिकारियों ने इस पर सीएम से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। अब इस रूट पर भी विचार किया जाएगा।

ऑर्बिटल रेल रूट लंबित

अफसरों ने यह भी बताया कि ऑर्बिटल रेल रूट पर सोनीपत से खुर्जा तक रेल लिंक लंबित है। अधिकारियों ने सीएम से आग्रह किया। इसके लिए एनसीआर प्लानिंग बोर्ड को पत्र लिखा जाए, ताकि परियोजना पर तेजी से काम हो सके। सीएम ने नोएडा एयरपोर्ट की कनेक्टिवटी को लेकर चल रहे कामों को समय पर पूरा करने के लिए कहा।

पर्यावरण पर विशेष ध्यान

मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी जे. ने बताया कि एनसीआर में उत्तर प्रदेश के जिलों में इंटिग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम को विकसित करने का काम चल रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने सभी विकास प्राधिकरणों और विभागों से कहा कि ट्रांसपोर्ट सिस्टम में गैर परंपरागत वाहनों और योजनाओं को छोड़ने की कोशिश करें और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों को बढ़ावा दें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें