हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 : राहुल गांधी 14 अक्टूबर को नूंह में करेंगे रैली - Congress neta Rahul Gandhi 14 october ko Nuh mein karenge rally DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 : राहुल गांधी 14 अक्टूबर को नूंह में करेंगे रैली

rahul gandhi

कांग्रेस के मुख्य स्टार प्रचारक राहुल गांधी हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए अपने पार्टी के पक्ष में चुनाव अभियान की शुरुआत 14 अक्टूबर से नूंह जिले से शुरू करेंगे। हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए राहुल की यह पहली रैली है। इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी सैलजा, हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी इस रैली के दौरान उपस्थित रहेंगे।  

कांग्रेस ने शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें उसने महिलाओं को सरकारी क्षेत्र में नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण, शिक्षित बेरोजगारों के लिए भत्ता देने के साथ-साथ सत्ता में आने के 24 घंटों के अंदर किसानों का ऋण माफ करने का वादा किया है।

इसके अलावा पार्टी ने मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या) के खिलाफ कड़ा कानून लाने, बिजली बिल को घटाने और पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ कदम उठाने का भी वादा किया है। पार्टी ने पड़ोसी पंजाब की तर्ज पर अधिकतम दो एकड़ जमीन वाले किसानों को निशुल्क बिजली देने का भी वादा किया है। पंजाब में कांग्रेस की सरकार है।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में फसल नष्ट होने या सूखा की स्थिति में किसानों को प्रति एकड़ 12,000 रुपये देने का भी वादा किया है। पार्टी ने महिलाओं की संपत्ति पर गृहकर में 50 फीसदी की छूट देने का भी वादा किया है।

हरियाणा: कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में लगाई बड़े चुनावी वादों की झड़ी

कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा है कि पार्टी ने कक्षा एक से हाईस्कूल तक के अनुसूचित जाति (एससी) तथा अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को 12,000 रुपये प्रति वर्ष और 11 से 12वीं तक के छात्रों को 15,000 रुपये प्रति वर्ष छात्रवृत्ति देने का भी वादा किया है।

2019 का विधानसभा चुनाव कार्यक्रम

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को खत्म हो रहा है। हरियाणा में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 47 सीट, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने 19 जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी। वहीं हरियाणा जनहित कांग्रेस(एचजेसी) ने दो सीट, शिरोमणी अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक-एक सीटें जीती थी। पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी यहां चुनाव में जीत दर्ज की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Congress neta Rahul Gandhi 14 october ko Nuh mein karenge rally