ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRस्मार्टफोन के बिना भी थाने में दर्ज करा सकेंगे शिकायत, जानें तरीका...

स्मार्टफोन के बिना भी थाने में दर्ज करा सकेंगे शिकायत, जानें तरीका...

कोरोना महामारी के बीच आपको थाने जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप फोन पर भी शिकायत थाने में दर्ज करा सकेंगे। इसकी शुरुआत पूर्वी दिल्ली के मधु विहार थाने से हुई है। पीड़ित शिकायत की कॉपी थाने के ड्यूटी...

स्मार्टफोन के बिना भी थाने में दर्ज करा सकेंगे शिकायत, जानें तरीका...
नई दिल्ली | रमेश त्रिपाठीWed, 03 Jun 2020 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के बीच आपको थाने जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप फोन पर भी शिकायत थाने में दर्ज करा सकेंगे। इसकी शुरुआत पूर्वी दिल्ली के मधु विहार थाने से हुई है।

पीड़ित शिकायत की कॉपी थाने के ड्यूटी ऑफिसर को स्मार्टफोन के जरिये भेज सकेंगे। स्मार्टफोन न होने पर कॉल भी कर सकते हैं। पीड़ित चाहे तो एसएचओ को वीडियो कॉल के जरिये अपनी परेशानी बता सकते हैं।

कोरोना संक्रमण के दौर में संक्रमित लोगों से बचाव के लिए दिल्ली पुलिस ने नई शुरुआत की है। यह प्रयोग सफल रहा तो वह दिन दूर नहीं, जब दिल्ली के सभी थानों और यूनिट में पीड़ित फोन पर ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

एसएचओ मिले थे पॉजिटिव : दरअसल, ड्यूटी के दौरान मधु विहार के एसएचओ राजीव कुमार कोरोना के शिकार हो गए। इसके बाद उन्होंने थाने के कर्मियों को बचाने के लिए एहतियातन यह व्यवस्था लागू की है।

ये तरीके अपनाएं

  • घर से ही संबंधित थाने में फोन करें। उसकी कंप्यूटराइज्ड एंट्री कर पुलिस कार्रवाई करेगी। आप चाहें तो 100 नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं।
  • शिकायत लिखकर उसकी कॉपी को थाने के ड्यूटी ऑफिसर के व्हाट्सएप नंबर पर भेजें। कम्प्यूटराइज्ड एंट्री कर रिसीविंग आपको मिलेगी।
  • घर या थाने के ड़्यूटी ऑफिसर को जूम एप की मदद से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

ऑनलाइन सुविधा भी

शिकायत के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से ऑनलाइन व्यवस्था भी की गई है। इसके लिए आपको दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.delhipolice.nic.in/ पर जाना होगा। होम पेज खुलते ही सिटिजन सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां कुछ विकल्प दिखेंगे। इनमें से कम्प्लेंट लॉजिंग के विकल्प को चुनना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें