ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRVande Bharat Train: शनिवार को वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग, यात्रियों ने दिए रिएक्शन

Vande Bharat Train: शनिवार को वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग, यात्रियों ने दिए रिएक्शन

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक हफ्ते में 6 दिन चलती है। हालांकि, यह ट्रेन शनिवार को नहीं चलती।

Vande Bharat Train: शनिवार को वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग, यात्रियों ने दिए रिएक्शन
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 09 May 2023 03:29 PM
ऐप पर पढ़ें

1 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद एक महीने के भीतर नई शुरू की गई रानी कमलापति-निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी क्षमता के साथ चल रही है। शनिवार को कई यात्री ट्रेन की अनुपस्थिति से प्रभावित हैं। यात्रियों की मांग है कि वंदे भारत को शनिवार को भी संचालित करने की आवश्यकता है। फिलहाल ट्रेनें शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती हैं। यात्रियों ने एक सर्वे में स्पेशल ट्रेन को सप्ताह में सभी दिन चलाने की मांग की है। सर्वे में 94.4% नागरिकों ने मांग की कि शनिवार को ट्रेनों का संचालन किया जाना चाहिए। रेल यात्रियों ने कहा कि वीकेंड में ट्रेन दिल्ली के लिए एक महत्वपूर्ण संपर्क बिंदु है। एक निजी फर्म के कर्मचारी मोहित सिकरवार ने कहा, 'यह अजीब है कि ट्रेन शनिवार को उपलब्ध नहीं है। भोपाल को नई दिल्ली से जोड़ने के लिए यह सबसे अच्छी ट्रेन है। गर्मियों के दौरान देश की राजधानी से जुड़ने के लिए यह एक महत्वपूर्ण ट्रेन है। हालांकि, वीकेंड पर नहीं चलती है।'

एक अन्य नियमित यात्री अनिमय जैन ने कहा कि मैं दिल्ली से ताल्लुक रखता हूँ। वीकेंड पर यह ट्रेन मेरे लिए वरदान साबित हुई क्योंकि शनिवार को मेरी छुट्टी होती है। मैं वीकेंड में आसानी से दिल्ली पहुंच सकता था और अपने परिवार के साथ एक दिन बिता सकता था। हालांकि, शनिवार को इसकी अनुपस्थिति एक खराब खेल है।'

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रेलवे इस मांग पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी तक इस संबंध में कुछ भी नहीं किया गया है। अधिकारी ने कहा कि यह निकट भविष्य में होने की उम्मीद है।

ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5:40 बजे निकलती है और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन और अन्य स्टेशनों पर पांच मिनट रुकती है। भोपाल से नई दिल्ली तक, वंदे भारत ट्रेन यात्रा के दौरान इन स्टॉप पर रूकती है। लक्ष्मीबाई (वीजीएलबी), झांसी, ग्वालियर, आगरा कैंट (एजीसी), हज़रत निज़ामुद्दीन। जबकि नई दिल्ली से भोपाल तक की ट्रेन आगरा कैंट (एजीसी); ग्वालियर, लक्ष्मीबाई, झांसी और भोपाल में रानी कमलापति पर रूकती है।

गौरतलब है कि ट्रेन नंबर 20171 वंदे भारत एक्सप्रेस के एक चेयर कार का किराया लगभग 1735 रुपये है। इसमें 379 रुपये का खानपान शुल्क शामिल है। कार्यकारी वर्ग के लिए किराया थोड़ा ज्यादा है। इसमें 3185 रुपये का किराया है, जिसमें 434 रुपये का अतिरिक्त शुल्क भी शामिल है। इस बीच हजरत निजामुद्दीन से भोपाल तक जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1665 रुपये है। इस राशि में खानपान शुल्क में 308 रुपये शामिल हैं, जो वैकल्पिक है। .
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें