ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRस्कूलों में बैग चेक करने के लिए बनेगी समिति, निदेशालय ने छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर जारी किए निर्देश

स्कूलों में बैग चेक करने के लिए बनेगी समिति, निदेशालय ने छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर जारी किए निर्देश

शिक्षा निदेशक भूपेश चौधरी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया कि स्कूलों को विद्यार्थियों के बैग की नियमित या आकस्मिक जांच के लिए एक समिति का गठन करना होगा।

स्कूलों में बैग चेक करने के लिए बनेगी समिति, निदेशालय ने छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर जारी किए निर्देश
Swati Kumariहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को छात्रों के बैग चेक करने के लिए समिति बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया गया। शिक्षा निदेशक भूपेश चौधरी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया कि स्कूलों को विद्यार्थियों के बैग की नियमित या आकस्मिक जांच के लिए एक समिति का गठन करना होगा।

साथ ही, शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी  छात्र के पास ऐसी कोई वस्तु या सामग्री न हो, जिससे किसी दूसरे विद्यार्थी को नुकसान पहुंच सके। स्कूलों के प्रवेश द्वार पर तैनात गार्डों को किसी भी अवांछित या अनुचित वस्तु के लिए बैग की नियमित जांच करनी होगी। इसके अलावा स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित हों और हर समय चालू रहें।

आगंतुकों को कक्षाओं में प्रवेश की अनुमति नहीं 
निदेशालय ने कहा कि इन निर्देशों का उद्देश्य स्कूलों को सभी हितधारकों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है। यह छात्रों को किसी भी प्रकार के खतरे से बचाने में मदद करेगा। आगंतुकों को कक्षाओं और स्टाफ रूम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें