ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRयौन शोषण और नाबालिग गवाहों की सुरक्षा के लिए दिल्ली की सभी जिला अदालतों में कमेटी गठित

यौन शोषण और नाबालिग गवाहों की सुरक्षा के लिए दिल्ली की सभी जिला अदालतों में कमेटी गठित

यौन शोषण व नाबालिग गवाहोंं की सुरक्षा के मद्देनजर नए सिरे से जारी दिशानिर्देशों के तहत दिल्ली की प्रत्येक जिला अदालत में समिति का गठन किया गया है। इस समिति का काम कोविड-19 के समय में यौन शोषण के...

यौन शोषण और नाबालिग गवाहों की सुरक्षा के लिए दिल्ली की सभी जिला अदालतों में कमेटी गठित
नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाताThu, 05 Nov 2020 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

यौन शोषण व नाबालिग गवाहोंं की सुरक्षा के मद्देनजर नए सिरे से जारी दिशानिर्देशों के तहत दिल्ली की प्रत्येक जिला अदालत में समिति का गठन किया गया है। इस समिति का काम कोविड-19 के समय में यौन शोषण के मामलों की सुनवाई में तेजी लाना व नाबालिग गवाहों के बयान सुरक्षित तरीके से दर्ज कराना होगा। प्रत्येक जिले में समिति गठित कर दी गई है।

इस विशेष समिति के अध्यक्ष संबंधित जिले के अतिरिक्त व सत्र न्यायाधीश होंगे, जाेकि बाल यौन शोषण (रोकथाम) कर रहे हैं। बाकी तीन सदस्य और बनाए गए हैं जिनमें दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण के संबंधित जिले के सचिव को सदस्य बनाया गया है।

इसके अलावा संबंधित जिले के महिला अपराध शाखा के सहाक पुलिस आयुक्त व दिल्ली महिला आयोग की एक सदस्य को भी इस समिति में जगह दी गई है। इस समिति को बनाने का मकसद यौन शोषण की शिकार युवती/महिला एवं नाबालिगों को जल्द न्याय दिलाना व उनकी सुरक्षित गवाही कराना है।

अगर पीड़ित पक्ष को किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी होगी तो वह इस समिति के समक्ष अपनी बात रख सकती या सकता है। यह समिति उन्हें हर तरह से मदद करेगी। प्रत्येक जिला अदालत में इस समिति का कार्यालय होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें