ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRराहत : अब बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों से वसूला जाएगा दोगुना टोल

राहत : अब बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों से वसूला जाएगा दोगुना टोल

दिल्ली में 13 सितंबर के बाद बिना आरएफआईडी टैग के प्रवेश करने वाले व्यावसायिक वाहनों को पांच गुना नहीं, दोगुना टोल चुकाना होगा। वहीं, खाली ट्रकों से वसूला जाने वाला आधा पैसा टैग के खाते में वापस किया...

राहत : अब बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों से वसूला जाएगा दोगुना टोल
नई दिल्ली | प्रमुख संवाददाता Wed, 11 Sep 2019 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में 13 सितंबर के बाद बिना आरएफआईडी टैग के प्रवेश करने वाले व्यावसायिक वाहनों को पांच गुना नहीं, दोगुना टोल चुकाना होगा। वहीं, खाली ट्रकों से वसूला जाने वाला आधा पैसा टैग के खाते में वापस किया जाएगा। पर्यावरण प्रदूषण निवारक प्राधिकरण (इपका) की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

दिल्ली में प्रवेश करने वाले 124 प्रवेश मार्गों पर नगर निगम व्यावसायिक वाहनों से टौल टैक्स और ग्रीन टैक्स वसूलता है। इनमें से 13 प्रवेश मार्ग ऐसे हैं, जहां से 80 फीसदी वाहन प्रवेश करते हैं। इन प्रवेश मार्गों पर वाहनों की लंबी कतारों को खत्म करने के लिए आरएफआईडी टैग की व्यवस्था की गई है।

दिल्ली में कटा 'भगवान राम' का 1.41 लाख का चालान

हालांकि अभी तक बहुत ज्यादा वाहनों ने टैग के लिए अपना पंजीकरण नहीं कराया है। योजना के मुताबिक 13 सितंबर से बिना आरएफआईडी टैग के प्रवेश करने वाले वाहनों से पहले पांच गुना ज्यादा टोल और ग्रीन टैक्स वसूलने की बात कही जा रही थी।

आधा पैसा खाते में जाएगा : खाली ट्रकों से टोल टैक्स वसूले जाने को लेकर भी इपका की बैठक में फैसला लिया गया। आरएफआईडी टैग के जरिए वाहन के प्रवेश करने के साथ ही टोल टैक्स अपने आप कट जाता है। लेकिन खाली ट्रक से आधा टोल ही वसूला जाता है। ऐसे में समस्या आ रही थी कि खाली ट्रक का पता कैसे चलेगा। बैठक में फैसला किया गया कि टोल बैरियर के बाद छोटे कियोस्क लगाए जाएंगे। बैरियर से प्रवेश करने के साथ ही पहले तो पूरा टोल कट जाएगा, लेकिन कियोस्क पर जांच के बाद अगर वाहन खाली है तो आधा पैसा टैग के खाते में वापस डाल दिए जाएंगे।

सभी बैरियर पर व्यवस्था : दिल्ली के फिलहाल 13 प्रवेश मार्गों पर आरएफआईडी टैग की व्यवस्था की गई है। इसे बाकी प्रवेश मार्गों पर भी किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

50 जगहों पर रिचार्ज

टैग लगाने वाले कंपनी ने रिचार्ज के लिए कुल 50 स्थानों पर सुविधा दी है। दिल्ली में प्रवेश करने वाले प्रमुख बार्डर पर लगे टोल प्लाजाओं के साथ-साथ यह बड़े ट्रांसपोर्टरों को उनके तय स्थान पर सुविधा मिलेगी। अभी तक 28 केंद्रों पर टैग को रिचार्ज किया जा रहा था।

तो पांच गुना वसूला जाता

  • योजना के मुताबिक, 13 सितंबर के बाद बिना टैग वाले वाहनों से पांच गुना टोल वसूला जाना था
  • मंगलवार को हुई इपका की बैठक में छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखते हुए राहत दी गई

एक बार के लिए भी रिचार्ज करा सकेंगे

अभी न्यूनतम दो बार का पैसा टैग में रीचार्ज कराना पड़ता था, जिसे अब एक बार का कर दिया गया है। बैठक में इपका प्रमुख भूरेलाल, विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र की महानिदेशक और पर्यावरणविद सुनीता नारायण, निगम और पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें