DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्दी का सितम: राजधानी में 13 सालों में नहीं पड़ी ऐसी ठंड

delhi witnesses longest spell of mercury below 6 degrees in last 13 years

राजधानी में बीते 13 वर्षों में ऐसी ठंड नहीं पड़ी। आमतौर पर सर्दियों में चार से पांच दिन ही ऐसे होते हैं जब न्यूनतम तापमान छह डिग्री से नीचे आए, लेकिन इस बार लगातार 11 दिनों से न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो हाल के वर्षों में इतने लंबे दिनों तक लगातार ठंड भरे दिन नहीं आए थे। वर्ष 2005 के बाद अभी तक एक भी साल ऐसा नहीं रहा, जब पांच से ज्यादा दिनों तक लगातार छह डिग्री सेल्सियस से तापमान कम रहा हो। 
विभाग के मुताबिक, वर्ष 2005 में ऐसे दिन सिर्फ चार, वर्ष 2007 में पांच दिन, वर्ष 2011 में पांच दिन, वर्ष 2013 में चार दिन और वर्ष 2014 में ऐसे दिनों की संख्या पांच रही थी। इस सीजन में 18 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा था। इसके बाद से अभी तक लगातार न्यूनतम तापमान छह डिग्री से नीचे बना हुआ है। आगे भी चार-पांच दिन तक न्यूनतम तापमान के छह डिग्री से नीचे ही बने रहने की संभावना जताई जा रही है। 

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के उप निदेशक बीपी यादव के अनुसार, दिल्ली में लंबे समय बाद लगातार इतनी ठ़ड पड़ रही है। जनवरी की दो-तीन तारीख से इसमें थोड़ी बढ़ोतरी का क्रम देखने को मिल सकता है। इस दौरान न्यूनतम पारा पांच-छह डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। 

सर्दी का सितम : दिल्ली में मौसम का सबसे ठंडा दिन, न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री तक गिरा

ठंड से युवक की मौत 

समयपुर बादली इलाके में शनिवार को एक युवक की  ठंड के चपेट में आने से मौत हो गई। हालांकि पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मौत के कारणों की पुष्टि होगी। पुलिस को शनिवार सुबह 7 बजे  नंगली गुरुद्वारा के पास स्थित बस स्टैंड के पास शव पड़े होने की सूचना मिली थी। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। उसकी उम्र करीब 40 साल के बीच है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मृतक युवक चार पांच दिन से कड़कड़ाती सर्द रात में बस स्टैंड पर रात गुजार रहा था। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:coldest day of the season Delhi witnesses longest spell of mercury below 6 degrees in last 13 years