ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRवेदर अपडेट : इस साल दिल्ली में तेजी से दस्तक देगा ठंड का मौसम

वेदर अपडेट : इस साल दिल्ली में तेजी से दस्तक देगा ठंड का मौसम

राजधानी दिल्ली में दो दिन हुई बारिश से अब ठंड का मौसम तेजी से आएगा। सोमवार को भी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम रहा। जबकि, अगले चार-पांच दिनों में न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान...

वेदर अपडेट : इस साल दिल्ली में तेजी से दस्तक देगा ठंड का मौसम
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीMon, 18 Oct 2021 08:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में दो दिन हुई बारिश से अब ठंड का मौसम तेजी से आएगा। सोमवार को भी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम रहा। जबकि, अगले चार-पांच दिनों में न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान में कमी आने की संभावना है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार की सुबह हल्के बादल छाए हुए थे। सुबह हल्की धूप निकली। लेकिन, रात के समय हुई बारिश के चलते मौसम में आर्द्रता का स्तर ज्यादा रहा। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में आर्द्रता का स्तर 100 से 91 फीसदी तक रहा। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में रविवार की रात से लेकर सोमवार की तड़के तक अच्छी बारिश हुई। जबकि, रविवार को दिन में भी घने बादल छाए रहे और छिटपुट वर्षा हुई। इसके चलते अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। 

सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से नौ डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार के दिन भी अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। जबकि, अगले चार-पांच दिनों के बीच भी तापमान में तेज इजाफे का अनुमान नहीं है।

सफदरजंग में सबसे ज्यादा बारिश
दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार की सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर सोमवार की सुबह साढ़े आठ बजे के बीच यानी 24 घंटों में यहां पर 87.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि, पालम में 56.1, लोधी रोड पर 85.5, रिज केन्द्र में 54 और आयानगर केन्द्र में 70 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

सुबह के समय रहेगी हल्की धुंध
मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिलेगी। मौसम में मौजूद नमी के चलते हल्की धुंध बनेगी जो धूप निकलने के साथ ही गायब हो जाएगी। दिन भर आसमान साफ रहेगा और बारिश के आसार नहीं हैं। बीच-बीच में हल्के बादलों की आवाजाही भले देखने को मिल सकती है।

एक फीसदी पर आया पराली का प्रदूषण
सफर के मुताबिक बारिश और हवा की दिशा में बदलाव के चलते दिल्ली की हवा में पराली के धुएं का असर बहुत नीचे स्तर पर आ गया है। शनिवार को दिल्ली की हवा में पराली के धुएं का असर तेजी से बढ़ा था। इस दिन दिल्ली के प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी 14 फीसदी तक पहुंच गई थी। लेकिन, रविवार को हवा की दिशा में बदलाव और बारिश के चलते यह हिस्सेदारी गिरकर दो फीसदी पर पहुंच गई। जबकि, सोमवार के दिन यह और कम होकर सिर्फ एक फीसदी पर आ गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें