DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRसीएम खट्टर ने किया 71 'हर-हित स्टोर' का लोकार्पण, सस्ते रेट पर मिलेंगे घरेलू इस्तेमाल के सामान

सीएम खट्टर ने किया 71 'हर-हित स्टोर' का लोकार्पण, सस्ते रेट पर मिलेंगे घरेलू इस्तेमाल के सामान

गुरुग्राम। वार्ता Praveen Sharma
Sun, 17 Oct 2021 05:51 PM
सीएम खट्टर ने किया 71 'हर-हित स्टोर' का लोकार्पण, सस्ते रेट पर मिलेंगे घरेलू इस्तेमाल के सामान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को गुरुग्राम से राज्य में 71 स्थानों पर एक साथ 'हर हित स्टोर' (Har-Hith Stores) का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि तथा इस तरह के पांच हजार स्टोर खोलने की योजना है। इन स्टोर पर घरेलू उपयोग के 60 कम्पनियों के 550 उत्पाद उपलब्ध होंगे। राज्य सरकार ने 2025 तक प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम जिला के फरूखनगर कस्बे में एक 'हर हित स्टोर' का मौके पर जाकर उद्घाटन किया। इसके उपरांत वह इस स्टोर के पहले ग्राहक बने। उन्होंने उस स्टोर से सामान खरीदा तथा उसका बिल भी अदा किया। सीएम ने स्टोर संचालक को यह नया कार्य शुरू करने के लिए बधाई भी दी और कहा कि वे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। इसके बाद वह सुल्तानपुर के रोजी पेलिकन टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स गए जहां उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से प्रदेशभर में 70 'हर हित स्टोर' का लोकार्पण किया। 

गांवों में तीन हजार और शहरों में 10 हजार आबादी पर खुलेगा स्टोर

इस मौके पर उन्होंने अपने संदेश में कहा कि आज राज्य में 71 स्थानों पर एक साथ 'हर हित स्टोर' का उद्घाटन किया गया है। इन स्टोरों से जहां एक ओर युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर लोगों को सस्ती दरों पर शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक सामान अपने घर के नजदीक ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक स्टोर खोला जाएगा। एमएसएमई, लघु औद्योगिक इकाइयों तथा सहकारी क्षेत्र की इकाइयों के अलावा महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा तैयार गुणवत्ता के उत्पाद यहां पर बाजार से कम भाव पर मिलेंगे। सारे सामान की बिक्री कम्प्यूटरीकृत प्रणाली से होगी।

खट्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपनी जरूरत के सामान के लिए शहर जाना पड़ता है। ये स्टोर खुलने से लोगों को अच्छी गुणवत्ता का सामान गांव में ही मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रदेश में वीटा के बूथ भी खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा-जोखा तैयार किया गया है। उसी आधार पर परिवारों को चिन्हित करके उनके लिए योजनाएं शुरू की गई हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बनाई गई है। आने वाले एक वर्ष में दो लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ने की योजना है। राज्य के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार ने देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय हरियाणा में पलवल जिला के दुधोला गांव में खोला है।

बीपीएल के लिए लिए आय सीमा बढ़ाई

खट्टर के अनुसार, खेती में जोत भूमि छोटी हो गई है और किसानों को चाहिए कि वे अपनी आय बढ़ाने के लिए पशुपालन, मछली पालन आदि के अलावा, फसलों का विविधिकरण अपनाएं और परंपरागत फसलों की बजाय नकदी फसलों की बिजाई करें, मशरूम या सब्जी इत्यादि उगाएं। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों के मानक बदले गए हैं। अब जिस परिवार की सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, वे बीपीएल के दायरे में आएंगे, जबकि पहले आय की सीमा 1.20 लाख रुपये वार्षिक थी।

इस मौके पर कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल, हरियाणा कृषि उद्योग निगम के अध्यक्ष तथा बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

फरूखनगर में हेलीमण्डी रोड पर खोले गए 'हर हित स्टोर' का उद्घाटन करने जब मुख्यमंत्री गए तो स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और उनके समर्थन में गर्मजोशी से नारे लगाए। स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाई और मांग पत्र भी दिया। मुख्यमंत्री इतने अभिभूत हुए कि वे सुरक्षा चक्र को तोड़कर सड़क पर आ गए। सुल्तानपुर के कॉम्प्लेक्स में 'हर हित स्टोर' के ऑनलाइन उद्घाटन कार्यक्रम के बाद वह ग्रामीणों के बीच जा पहुंचे और उनसे खुलकर दिल की बात की। उन्होंने इन ग्रामीणों से खाद की उपलब्धता तथा अन्य विषयों पर चर्चा कर फीडबैक भी लिया। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें