ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसीएम केजरीवाल ने दी 83 दुकानों को चौबीसों घंटे खुलने की परमिशन, दिन-रात चलने वाली दिल्ली में कुल कितनी शॉप?

सीएम केजरीवाल ने दी 83 दुकानों को चौबीसों घंटे खुलने की परमिशन, दिन-रात चलने वाली दिल्ली में कुल कितनी शॉप?

दिल्ली में जिन दुकान मालिकों को परमिशन मिली है, उन्हें दिल्ली दुकान और स्थापना अधिनियम 1954 के सभी प्रावधानों और विनियमों का पालन करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर सरकार कार्रवाई करेगी।

सीएम केजरीवाल ने दी 83 दुकानों को चौबीसों घंटे खुलने की परमिशन, दिन-रात चलने वाली दिल्ली में कुल कितनी शॉप?
Devesh Mishraपीटीआई,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में नाइट लाइफ, आर्थिक गतिविधि और रोजगार को बढ़ावा देने के इरादे से दिल्ली सरकार ने 83 दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठनों को 24 घंटे खोलने की अनुमति दी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने श्रम विभाग से मिले प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इसमें व्यावसायिक दुकानें, कमर्शियल, रेस्टोरेंट, रिटेल ट्रेड श्रेणी के प्रतिष्ठान शामिल है। मंजूरी दिल्ली शॉप एस्टीब्लिशमेंट एक्ट 1954 में दिए गए प्रावधानों और नियमों के तहत दी गई है। प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए एलजी को भेज दिया गया। श्रम विभाग को दिल्ली शॉप एंड एस्टिब्लिशमेंट्स एक्ट 1954 के तहत 24 घंटे दुकानों का संचालन करने के इच्छुक 122 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था।

श्रम विभाग द्वारा इन आवेदन पत्रों और दस्तावेजों की जांच के बाद पाया कि 83 आवेदन ही नियम व शर्तों को पूरा करते हैं। विभाग ने 29 आवेदनों को रद्द करते हुए बचे हुए को मंजूरी दे दी। दुकान मालिकों को नियमों व शर्तों का पालन करना होगा, अन्यथा उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें, दिल्ली में अब तक 635 प्रतिष्ठानों व दुकानों को 24 घंटे खोलने की अनुमति दी जा चुकी है।

नियमों के मुताबिक, गर्मियों में रात 9 से सुबह 7 बजे तक और ठंड के मौसम में रात 8 से सुबह 8 बजे के दौरान किसी भी प्रतिष्ठान में महिला कर्मचारियों को काम करने की अनुमति नहीं होगी। दुकानों को तय समय में ही खोलना और बंद करना होगा। इसका उल्लंघन करने पर दुकान बंद कराई जा सकती है। अगर ग्राहक इंतजार कर रहे हैं तो दुकान खोलने के लिए 15 मिनट अतिरिक्त समय मिलेंगे।

बयान में बताया गया है कि जिन दुकान मालिकों को परमिशन मिली है उन्हें दिल्ली दुकान और स्थापना अधिनियम 1954 के सभी प्रावधानों और विनियमों का पालन करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर सरकार कार्रवाई करेगी। दिल्ली सरकार ने कहा कि इन दुकानों को 24 घंटे संचालन से न केवल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें