ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में नई सोलर नीति, केजरीवाल बोले- पैनल लगवाने वालों का बिजली बिल आएगा जीरो, समझाया कैसे?

दिल्ली में नई सोलर नीति, केजरीवाल बोले- पैनल लगवाने वालों का बिजली बिल आएगा जीरो, समझाया कैसे?

दिल्ली वालों के लिए फ्री बिजली की पहले के बाद सीएम केजरीवाल ने सोमवार को एक और बड़ा ऐलान कर दिया। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति, सौर नीति 2024 जारी कर दी है।

दिल्ली में नई सोलर नीति, केजरीवाल बोले- पैनल लगवाने वालों का बिजली बिल आएगा जीरो, समझाया कैसे?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 29 Jan 2024 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्री बिजली की पहल के बाद सीएम केजरीवाल ने सोमवार को एक और बड़ा ऐलान किया। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने नई सौर ऊर्जा नीति, (Delhi Solar Policy 2024) को मंजूरी प्रदान कर दी है। नई सोलर नीति के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने वालों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। यही नहीं नई सोलर नीति के तहत बिजली उपभोक्ता हर महीने 700 से 900 रुपये प्रति महीने कमा सकते हैं। इस नीति से छतों पर सौर पैनल लगाने वाले वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ता के लिए भी बिजली का बिल आधा हो सकता है।

सरकारी इमारतों को लगाना होगा सौर पैनल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नई सौर नीति 2024 के तहत घर की छत पर सौर पैनल लगाने वाले लोगों को इंसेंटिव भी दिया जाएगा। ऐसे उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए भुगतान किया जाएगा। नई नीति के तहत, 500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाली सभी सरकारी इमारतों को अगले तीन वर्षों में अनिवार्य रूप से छत पर सौर पैनल लगाना होगा।

सोलर पॉलिसी 2016 के गिनाए फायदे
केजरीवाल ने कहा कि साल 2015 में जब हमारी सरकार दिल्ली में बनी थी, तो एक साल बाद 2016 में हमने एक सोलर नीति जारी की थी। इसका नाम था सोलर पॉलिसी 2016... तब से यह नीति जारी थी। यह देश की सबसे प्रगतिशील नीति थी... इसी नीति ने दिल्ली में सोलर पॉवर की बुनियाद को रखने का काम किया था। इस नीति के तहत जिन लोगों ने अपने घरों पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगवाए, उससे ढाई सौ मेगवॉट बिजली के पैदा होने की क्षमता आई है। 

200 से 400 यूनिट तक वालों का भी बिल जीरो
सीएम ने कहा- आप सब जानते हैं कि दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है। दिल्ली में 400 यूनिट तक आधा और उससे ऊपर पूरा बिल वसूला जाता है। अब हमारी सरकार ने 2024 में नई सोलर नीति बनाई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होने वाली है कि नई सोलर नीति के तहत जो लोग अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाएंगे, उन सभी का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। 200 से 400 यूनिट तक वालों का भी बिल जीरो हो जाएगा। 

सौर ऊर्जा उत्पादक पैसे भी कमा सकेंगे
सीएम केजरीवाल ने यह भी दावा किया कि नई सोलर नीति से दिल्ली के लोगों के बिजली बिल जीरो ही नहीं होंगे। इस नीति के तहत पैनल लगवाले वाले सौर ऊर्जा उत्पादक पैसे भी कमा सकेंगे। इसके लिए लोगों को भटकने की जरूरत नहीं होगी। डिस्कॉम की ओर से बिजली पैदा करने वाले उपभोक्ताओं के खाते में सीधे इंसेंटिव का भुगतान कर दिया जाएगा।  

प्रेस कांफ्रेंस में केजरीवाल के साथ मंत्री आतिशी भी थीं। आतिशी ने कहा कि नई सौर नीति को दो दिन पहले ही कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इसे 10 दिनों के भीतर अधिसूचित कर दिया जाएगा। केजरीवाल ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति 400 यूनिट बिजली की खपत करता है लेकिन सौर ऊर्जा से 225 यूनिट बिजली पैदा करता है, तो उसे जीरो बिल मिलेगा क्योंकि उसकी खपत 200 यूनिट से कम होगी जो पूरी तरह से सब्सिडी के दायरे में आती है। साथ ही उसे डिस्कॉम की ओर से बिजली पैदा करने के लिए इंसेंटिव भी दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली का बिजली उपभोक्ता नई सोलर नीति से अब बिजली उत्पादक बन पैसा कमाने वाला भी बन सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें