DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों को घर से निकलना होगा जल्दी, CISF ने शुरू की डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग
एनसीआर

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों को घर से निकलना होगा जल्दी, CISF ने शुरू की डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग

नई दिल्ली। एएनआई Published By: Praveen Sharma
Mon, 02 Aug 2021 02:43 PM
दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों को घर से निकलना होगा जल्दी, CISF ने शुरू की डबल-लेयर्ड फ्रिस्किंग

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले लोगों को यात्रा के लिए अब घर से थोड़ा जल्दी निकलना होगा। राजधानी दिल्ली में आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बढ़ाई हुई चौकसी के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा भी अब और कड़ी कर दी गई है। मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो में चुनिंदा स्टेशनों के एंट्री प्वॉइंस पर एक डबल लेयर्ड फ्रिस्किंग सिस्टम (दोहरी तलाशी) की शुरुआत की है।

CISF के उप-महानिरीक्षक (डीआईजी) जितेंद्र राणा ने बताया कि अब मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने वाले यात्रियों की दो बार तलाशी ली जा रही है, ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। राणा ने आगे कहा कि हमने स्वतंत्रता दिवस से पहले आज से दिल्ली मेट्रो में प्रवेश करने वाले यात्रियों की दोहरी तलाशी शुरू कर दी है। हम हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस से पहले इसी तरह के सुरक्षा उपाय अपनाते हैं। डीआईजी ने कहा कि इन उपायों का उद्देश्य दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा को मजबूत करना है।

यह पूछे जाने पर कि क्या डबल फ्रिस्किंग इस महीने के अंत तक जारी रहेगी या स्वतंत्रता दिवस के बाद इसे बदल दिया जाएगा? राणा ने कहा कि यह अलर्ट की स्थिति पर निर्भर करता है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कुछ विशिष्ट बिंदुओं पर अतिरिक्त तैनाती की गई है और हम राजधानी में तेजी से रेल परिवहन प्रणाली लेने वाले यात्रियों की दोहरी तलाशी और चेकिंग के लिए महत्वपूर्ण मेट्रो स्टेशनों पर व्यापक तैनाती पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिनसे हर दिन 24 लाख यात्री आवागमन करते हैं। अधिकारी ने कहा कि सीआईएसएफ के आकलन के अनुसार खुफिया सूचनाओं के आधार पर अर्धसैनिक बलों के जवानों को मुख्य रूप से इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों और संवेदनशील क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले स्थानों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्देश दिया जाता है।

राणा ने कहा कि विभिन्न स्टेशनों पर सीआईएसएफ के जवानों को सादे कपड़ों में तैनात किया गया है और हम पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस के लगातार संपर्क में हैं।

चुनिंदा स्टेशनों पर, खतरे की रूपरेखा के आधार पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करके अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं, जो डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (DFMD) में प्रवेश करने से पहले हर एक यात्री की तलाशी लेंगे। अधिकारी ने कहा कि एक यात्री के डीएफएमडी को पार करने के बाद दूसरे सुरक्षा कर्मियों द्वारा उसकी फिर से तलाशी ली जाएगी। 

इसके साथ ही CISF ने अपने कमांडो और क्विक रिएक्शन टीमों को कुछ निर्धारित स्टेशनों पर लगातार गश्त करने का काम सौंपा है और पूरी सुरक्षा सामग्री भी बढ़ा दी गई है। CISF राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में 254 से अधिक मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा करता है। 

संबंधित खबरें