ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRपॉलीथिन जब्त करने पहुंची निगम टीम की आंखों में डाली मिर्च, फेंके पत्थर; जवाब में दुकानदारों पर चली लाठियां

पॉलीथिन जब्त करने पहुंची निगम टीम की आंखों में डाली मिर्च, फेंके पत्थर; जवाब में दुकानदारों पर चली लाठियां

गाजियाबाद में पॉलीथिन जब्त करने पहुंची नगर निगम की टीम से दुकानदारों भिड़ गए। एनफोर्समेंट टीम की आंखों में मिर्च डाली और पत्थर फेंके। जवाब में निगम टीम ने लाठी चार्ज किया। इस दौरान पार्षद भी आ गए।

पॉलीथिन जब्त करने पहुंची निगम टीम की आंखों में डाली मिर्च, फेंके पत्थर; जवाब में दुकानदारों पर चली लाठियां
ghaziabad civic team
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गाजियाबादSat, 22 Jun 2024 07:42 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद के पुराना बस अड्डा स्थित सब्जी मंडी में शुक्रवार दोपहर पॉलीथिन जब्त करने पहुंची नगर निगम की टीम पर कुछ दुकानदारों ने आंखों में मिर्च डालकर पथराव कर दिया। इस दौरान प्रवर्तन दल के एक कर्मचारी का सिर फूट गया। दुकानदारों ने टीम का घेराव कर हंगामा किया। प्रवर्तन दल ने दुकानदारों पर लाठियां चलाईं। इसमें कई दुकानदार चोटिल हो गए। पुलिस पार्षद समेत दो लोगों को थाने ले आई। काफी देर तक थाने पर भी भीड़ जमा रही।

शासन के आदेश पर नगर निगम पॉलीथिन का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का अभियान चला रहा है। प्रवर्तन दल और सिटी जोन की टीम शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे सब्जी मंडी में पॉलीथिन जब्त करने पहुंची। टीम ने एक दुकान में जाकर पॉलीथिन जांच की। इसका दुकानदार ने विरोध किया। शोर-शराबा सुनकर आसपास के दुकानदार भी एकत्रित हो गए। सभी मिलकर हंगामा करने लगे। इस बीच प्रवर्तन दल के कर्मचारी नीरज कुमार और सुधीर की आंखों में मिर्च पाउडर डालकर हंगामा शुरू कर दिया। 

इस पर प्रवर्तन दल ने हंगामा कर रहे दुकानदारों पर लाठियां चला दी। इसमें उमेश, मिंटू, नीटू और जावेद को चोट आई। इसी दौरान पार्षद प्रवीण कुमार अपने एक साथी के साथ मंडी पहुंच गए। पार्षद निगम की टीम से वार्ता कर ही रहे थे कि पथराव हो गया। इसमें प्रवर्तन दल के कर्मचारी हरीश का सिर फट गया। इसके बाद पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को भगाया। पार्षद समेत दो लोगों को पकड़कर थाने ले आई। इसके बाद लोग थाने पहुंच गए।

समर्थन में कई पार्षद थाने पहुंचे

दुकानदार और पार्षद प्रवीण कुमार के समर्थन में नगर निगम के पार्षद राजीव शर्मा, शीतल देओल, अजय शर्मा व नीरज अग्रवाल समेत कई पार्षद थाने पहुंचे। इसके अलावा रालोद नेता अरुण भुल्लन, कांग्रेस के पूर्व महानगर अध्यक्ष लोकेश चौधरी समेत भाजपा के कई नेता भी थाने पहुंच गए। इन सभी ने पुलिस को बताया कि पार्षद सूचना मिलने पर पहुंचे थे। उन्होंने किसी पर हमला नहीं कराया। पुलिस उन्हें गलत पकड़कर थाने लाई है।

दो नामजद समेत कई पर मुकदमा दर्ज

एसीपी नंदग्राम रवि कुमार सिंह का कहना है कि नगर निगम के सिटी जोन के कर अधीक्षक रामबली पाल द्वारा तरूण उर्फ रिंकू, अतुल गौतम और अन्य अज्ञात भीड़ के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। आरोप है कि तरूण उर्फ रिंकू द्वारा प्रवर्तन दल के सुधीर कुमार और टीम पर मिर्च पाउडर आदि फेंका गया। उग्र भीड़ द्वारा धक्कामुक्की और पथराव किया गया। वार्ड-12 के पार्षद प्रवीण कुमार के आने पर स्थानीय भीड़ उग्र हो गई और अतुल गौतम ने भीड़ के साथ प्रवर्तन दल पर ईंट से हमला कर दिया, जिसमें हरीश कुमार को सिर में चोट आई है। साक्ष्यों के आधार पर सभी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पहले भी निगम की टीम पर हमला हो चुका

सब्जी मंडी में खुलेआम पॉलीथिन का इस्तेमाल हो रहा है। इससे पहले भी निगम की टीम पर हमला हो चुका है। कई बार टीम का घेराव किया गया। दुकानदारों के विरोध के चलते निगम की टीम को वापस लौटना पड़ा। यही वजह है कि निगम सब्जी मंडी में पॉलीथिन के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगा पा रहा है।

दुकान बंदकर विरोध जताया

पुलिस की कार्रवाई से नाराज मंडी के कुछ दुकानदारों ने दुकानें बंद कर हंगामा किया। वह नारेबाजी करते हुए थाने पहुंचे। इस दौरान सड़क पर जाम लग गया। इससे वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ी। दुकानदारों का कहना है कि पुलिस ने एकतरफा कार्रवाई की है। उनके पक्ष के कई लोग चोटिल हुए हैं। इसके बाद भी उनके पक्ष के लोगों को ही थाने में बैठा दिया। दुकानदारों ने थाने पहुंचकर भी विरोध जताया।

नगर आयुक्त ने फोन किया

निगम की टीम पर हमले की सूचना नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक को दी गई। नगर आयुक्त ने पुलिस अधिकारी को फोन पर मौके पर पुलिस बल भिजवाया। साथ ही कहा कि हमला करने वालों पर मुकदमा दर्ज कराया जाए।

नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा, 'प्रवर्तन दल पर हमला करने वालों पर मुकदमा दर्ज कराया है। वीडियो में पार्षद हमला करते नहीं दिख रहे हैं। जिन लोगों ने हमला किया है, उन पर सख्त कार्रवाई होगी।'

‘घटना दुर्भाग्यपूर्ण’

नगर निगम कार्यकारिणी उपाध्यक्ष राजीव शर्मा का कहना है कि सब्जी मंडी की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रवर्तन दल को लाठी चार्ज नहीं करनी चाहिए था। दुकानदारों ने पार्षद को बुलाया था। हमले से उनका कोई मतलब नहीं है।