ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRआईआईटी दिल्ली की सस्ती कोविड जांच किट लॉन्च, 85 मिनट में देगी रिजल्ट 

आईआईटी दिल्ली की सस्ती कोविड जांच किट लॉन्च, 85 मिनट में देगी रिजल्ट 

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिल्ली आईआईटी द्वारा इजाद की गई सस्ती कोविड जांच किट बुधवार को लॉन्च की। इस किट की कीमत महज 399 रुपये है मगर इसके साथ इस्तेमाल होने वाली आरएनए किट व...

आईआईटी दिल्ली की सस्ती कोविड जांच किट लॉन्च, 85 मिनट में देगी रिजल्ट 
प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली।Thu, 16 Jul 2020 06:06 AM
ऐप पर पढ़ें

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिल्ली आईआईटी द्वारा इजाद की गई सस्ती कोविड जांच किट बुधवार को लॉन्च की। इस किट की कीमत महज 399 रुपये है मगर इसके साथ इस्तेमाल होने वाली आरएनए किट व अन्य खर्च को मिलाकर बाजार में यह लगभग 650 रुपये में उपलब्ध होगी। खास बात ये है कि यह टेस्टिंग पूरी तरह से स्वदेशी है। इसके नतीजों की सटीकता 100 फीसदी है और अब तक उपलब्ध जांच तकनीक से कहीं सस्ती है। इस किट का नाम कोरोस्योर आईटी पीसीआर टेस्ट किट रखा गया है। आईआईटी दिल्ली का दावा है कि यह कोविड-19 की पहचान करने वाली दुनिया की सबसे सस्ती किट है।

आईआईटी दिल्ली परिसर सभागार में ऑनलाइन जुड़े मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि जब दुनिया में कोविड-19 महामारी अचानक आई तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने कई निर्णय लिये और इसे रोकने के लिए कदम उठाये। प्रधानमंत्री ने तब कहा था कि हमारे नौजवान संकट की इस घड़ी में क्या कर सकते हैं, क्या नया कर सकते हैं, क्या रास्ता निकाल सकते हैं । प्रधानमंत्री के शब्दों को तमाम आईआईटी ने चुनौती मानकर स्वीकार किया और कम समय में संकल्प के साथ इस पर कदम बढ़ाया।

उन्होंने कहा कि आईआईटी दिल्ली ने जो किट तैयार की है, इससे न केवल भारत को बल्कि पूरी मनवता को फायदा होगा। यह किट काफी सस्ती है और आत्मनिर्भर भारत की दिशा में अहम कदम है। निशंक ने कहा, जब नेतृत्व अच्छा हो तब ऐसे ही परिणाम सामने आते हैं । हम इस चुनौतिपूर्ण समय को अवसर में बदलने को कृत संकल्पित हैं। 

किट बनाने वाली टीम-
कोविड-19 की किट बनाने वाली टीम में कुल 9 लोग हैं। इसमें प्रो. बिस्वजीत कुंडू, प्रो. वी पुरुमल, प्रो. मनोज मेनन, प्रो. जे गोम्स, डॉ. सोनम धमीजा, डा.प्रशांत प्रधान, डॉ. अखिलेश मिश्रा, डॉ. आशुतोष मिश्रा तथा डॉ. पारुल गुप्ता हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें