DA Image
22 सितम्बर, 2020|9:25|IST

अगली स्टोरी

CGHS के लाभार्थी घर बैठे ले सकेंगे डॉक्टर की सलाह, दिल्ली-एनसीआर में शुरू हुई टेली कंसल्टेशन सेवा

man on phone call  symbolic image

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने  COVID-19 महामारी के मद्देनजर वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न लोगों की मदद करने के लिए  विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ मिलकर एक टेली कंसल्टेशन सेवा शुरू की है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के लाभार्थियों को वर्चुअल मोड के माध्यम से विशेषज्ञों से परामर्श की सुविधा देने के लिए, सीजीएचएस ने 25 अगस्त से प्रभावी टेली-कंसल्टेशन सेवाएं शुरू की हैं।

शुरुआत में यह सेवा दिल्ली-एनसीआर के लाभार्थियों के लिए उपलब्ध होगी। यह टेली कंस्लटेशन सेवा सभी कार्य दिवसों में सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच उपलब्ध रहेगी।

सीजीएचएस की टेली-कंसल्टेशन सेवाएं स्वास्थ्य मंत्रालय के मौजूदा ई-संजीवनी प्लैटफॉर्म का उपयोग कर रही हैं। उपयोग में आसानी के लिए इस प्लैटफॉर्म को लाभार्थियों की आईडी के साथ जोड़ा गया है।

टेली कंसल्टेशन के बाद, एक ई-प्रिस्क्रिप्शन जेनरेट किया जाएगा। इसके प्रयोग से मरीज अपने सीजीएचएस वेलनेस सेंटर पर जाकर दवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

सीजीएचएस की नई टेली कंसल्टेशन सेवाएं उन सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए वरदान साबित होंगी, जिन्हें विशेषज्ञों के परामर्श की आवश्यकता है, लेकिन कोरोना काल में वे बाहर नहीं जा पा रहे हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CGHS starts teleconsultation services in Delhi-NCR amid COVID-19