ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRCentre Vs AAP : शराब ही नहीं पंजाब समेत इन 4 वजहों से भी केजरीवाल और केंद्र के बीच बात खराब

Centre Vs AAP : शराब ही नहीं पंजाब समेत इन 4 वजहों से भी केजरीवाल और केंद्र के बीच बात खराब

'आप' नेता राघव चड्ढा ने कहा कि भाजपा का मेन टारगेट अरविंद केजरीवाल हैं, क्योंकि वह पीएम मोदी के विकल्प के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा कि ''भाजपा का एकमात्र एजेंडा केजरीवाल को खत्म करना है।''

Centre Vs AAP : शराब ही नहीं पंजाब समेत इन 4 वजहों से भी केजरीवाल और केंद्र के बीच बात खराब
Praveen Sharmaनई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तानFri, 19 Aug 2022 05:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्र और आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की बीच जारी तनातनी कोई नई बात नहीं है। सीबीआई की टीमें शुक्रवार सुबह से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही हैं। सिसोदिया पर पिछले महीने वापस ली गई शराब नीति में अनियमितताओं के आरोप हैं। केंद्र और 'आप' में तनातनी की केवल यही एक वजह नहीं है, इसकी 4 और अहम वजह मानी जा रही हैं।

हालांकि, सिसोदिया के बचाव में उतरे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कई छापों में कुछ भी नहीं निकला था और इस बार भी कुछ नहीं निकलेगा। वैसे केजरीवाल ने कुछ दिन पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि केंद्र सरकार मनीष सिसोदिया को निशाना बना सकती है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सीबीआई की छापेमारी उनके मंत्रियों के अच्छे प्रदर्शन का परिणाम है, जिसकी विश्व स्तर पर सराहना की जाती है। केजरीवाल ने कहा कि सीबीआई का स्वागत है, हम पूरा सहयोग करेंगे। पहले भी कई छापे हुए हैं। कुछ भी नहीं निकला और अब भी कुछ नहीं निकलेगा। न्यूयॉर्क टाइम्स ने मनीष सिसोदिया की दिल्ली में उनके शिक्षा मॉडल के बारे में प्रशंसा की है।

 वहीं, 'आप' नेता राघव चड्ढा ने कहा कि भाजपा का मेन टारगेट अरविंद केजरीवाल हैं, क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकल्प के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा कि ''भाजपा का एकमात्र एजेंडा केजरीवाल को खत्म करना है।''

'आप' नेता संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के उदय ने प्रधानमंत्री की नींद हराम कर दी है। 'आप' के नंबर दो नेता के खिलाफ सीबीआई की छापेमारी तब हुई जब केजरीवाल ने "मेक इंडिया नंबर 1" मिशन के साथ राष्ट्रीय स्तर पर जाने की अपनी योजना की घोषणा की। यह एक ऐसा कदम है जो उन्हें 2024 के आम चुनाव में भाजपा और पीएम मोदी के लिए मुख्य चुनौती के रूप में पेश करेगा।

केंद्र और 'आप' में तनातनी की ये हैं वजह

दिल्ली शराब नीति

आज के छापे की एक अहम वजह दिल्ली शराब नीति है, जिसे नौ महीने बाद 30 जुलाई को खत्म कर दिया गया था। केंद्र सरकार का आरोप है कि 'आप' सरकार ने उस नीति को लागू करते हुए नियमों का उल्लंघन किया, जिसमें शराब की बिक्री प्राइवेट प्लेयर्स को सौंप दी गई थी और सरकार द्वारा संचालित आउटलेट बंद कर दिए गए थे। हालांकि, सिसोदिया ने कहा था कि यह शराब नीति भ्रष्टाचार से निपटने और शक्तिशाली शराब माफिया से लड़ने के लिए लाई गई थी।

पंजाब चुनाव

'आप' का आरोप है कि इस साल की शुरुआत में पंजाब चुनाव में पार्टी की शानदार जीत के बाद बीजेपी बौखला गई है। देश में केजरीवाल के 'बढ़ते कद' को देख उसके हमले बढ़ गए हैं।

चड्ढा ने कहा कि पहले वे मोदी बनाम कौन कहते थे। पंजाब जीतने के बाद, वही लोग कह रहे हैं, मोदी बनाम केजरीवाल। केजरीवाल और 'आप' राष्ट्रीय विकल्प के रूप में उभर रहे हैं। 'आप' स्वतंत्र भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली पार्टी है और इसके नेता केजरीवाल हैं। भाजपा और पीएम मोदी इससे घबरा रहे हैं। 

मुफ्त सुविधाएं 

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसी का नाम लिए बगैर राजनीतिक दलों पर मुफ्त सुविधाओं (Freebies) का वादा कर वोट पाने का ताना मारा गया था, जिसे उन्होंने 'रेवड़ी कल्चर' के रूप में वर्णित किया था। वहीं, केजरीवाल ने यह कहते हुए पलटवार किया था कि जिन लोगों को मदद की जरूरत है उन्हें लाभान्वित करने वाली योजनाओं को रेवड़ी नहीं कहा जा सकता।

रोहिंग्या

सीबीआई की छापेमारी से पहले सबसे हालिया फ्लैशप्वाइंट म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के ट्वीट पर केंद्रित था, जिसमें राजधानी में उनके लिए घरों की घोषणा की गई थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें