ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगंभीर मानसिक रोग वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाने में प्राथमिकता देने से केंद्र का इनकार

गंभीर मानसिक रोग वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाने में प्राथमिकता देने से केंद्र का इनकार

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गंभीर मानसिक रोगियों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने से केंद्र सरकार ने इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस बारे में हलफनामा दाखिल करते हुए कहा है कि...

गंभीर मानसिक रोग वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाने में प्राथमिकता देने से केंद्र का इनकार
नई दिल्ली। प्रभात कुमारTue, 11 May 2021 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गंभीर मानसिक रोगियों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने से केंद्र सरकार ने इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस बारे में हलफनामा दाखिल करते हुए कहा है कि गंभीर मानसिक रोगियों के लिए अलग टीकाकरण श्रेणी बनाना वांछनीय नहीं हो सकता है।

चीफ जस्टिस डी.एन. पटेल और जस्टिस जसमीत सिंह की बेंच के समक्ष केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने हलफनामे में कहा है कि मानसिक बीमार, व्यापार, कारोबार और पेशा के आधार पर 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण के लिए अलग से उप श्रेणी बनाना, देश के बड़े हित में नहीं हो सकता। मंत्रालय ने वकील गौरव कुमार बंसल की ओर से दाखिल जनहित याचिका के जवाब में यह हलफनामा दाखिल किया है।

बंसल ने याचिका में हाईकोर्ट से केंद्र सरकार को गंभीर मानसिक बीमारी का सामना कर रहे लोगों के लिए अलग से टीकाकरण में प्राथमिकता देने की मांग की है। उनकी याचिका पर कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में भी ड्राइव-इन वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की मांग पर विचार करे सरकार

हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को यह बताने के लिए कहा था कि क्या गंभीर मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को कोरोना से बचाव के लिए अलग से टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा सकती है। वकील बंसल ने याचिका में कहा कि सरकार ने मानसिक बीमारी को कोरोना होने की संभावना वाले बीमारी की श्रेणी में नहीं रखा है, ऐसे में इस बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका लगाने में परेशानी होगी। उन्होंने इस बीमारी से पीड़ित सभी उम्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाने के लिए अगल से श्रेणी बनाने और प्राथमिकता देने की मांग की थी। मामले में अगली सुनवाई 13 मई को होगी। 

राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने भी लगाई है गुहार

वकील गौरव कुमार बंसल ने बताया कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने भी सरकार से मानसिक रोगियों के लिए अलग से टीकाकरण में प्राथमिकता देने की गुहार लगाई है। उन्होंने बताया कि इंडियन साइकेट्रिक एसोसिएशन, भारतीय मावन व्यवहार एवं संबंद्ध विज्ञान संस्थान (इहबास) व अन्य सस्थाओं ने भी सरकार से गंभीर मानसिक रोगियों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें