DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई रिजल्ट: नंबर कम आने पर दिल्ली में तीन बच्चों ने खुदकुशी की

सुसाइड

उम्मीद के मुताबिक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में अंक नहीं आने पर राजधानी दिल्ली में तीन छात्रों ने मंगलवार को जान दे दी। वसंत कुंज नॉर्थ इलाके में दसवीं के परिणाम में कम अंक आने से नाखुश 15 साल की छात्रा प्रज्ञा पांडे ने खुदकुशी कर ली। प्रज्ञा रेयान इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा थी। प्रज्ञा के पिता प्रवर्तन निदेशालय में कार्यरत हैं। 

डॉक्टर बनना चाहती थी : परिजनों के अनुसार, वह डॉक्टर बनना चाहती थी इसलिए इस साल मेडिकल परीक्षा की तैयारी कराने वाले संस्थान में दाखिला भी ले लिया था। उसे उम्मीद थी कि दसवीं में उसके कम से कम 80 फीसदी अंक आएंगे लेकिन उसके 70 फीसदी अंक थे। प्रज्ञा को लगा कि अब वह विज्ञान की पढ़ाई नहीं कर पाएगी। दोपहर में प्रज्ञा ने खुद को कमरे में बंद कर लिया। जब छात्रा की मां ने दरवाजा खटखटाया तो उसने नहीं खोला। बाद में दरवाजा तोड़कर जब लोग अंदर गए तो देखा कि उसने फांसी लगा ली है। बाद परिजनों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी।


कम नंबर पर डांट मिली तो फांसी लगाई

पश्चिमी दिल्ली के ककरौला गांव में निगम कर्मचारी के बेटे रोहित ने कम नंबर (59 फीसदी अंक) आने पर फांसी लगा आत्महत्या कर ली। हालांकि घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि दूसरे तल पर बने अपने कमरे में जाकर उसने चादर से फांसी लगा ली। पता चलने पर परिजनों ने उसे फंदे से उतार कर रॉकलैडं अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। आत्महत्या करने से पहले छात्र को उसके परिजनोंने कम नंबर लाने की बात पर डांट लगाई थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दो विषयों में फेल होने पर काटी कलाई

द्वारका के डाबड़ी इलाके में 16 साल की लड़की ने दो विषयों में फेल होने पर अपनी कलाई काट ली और फांसी लगा ली। पुलिस ने बताया कि जिस लड़की ने आत्महत्या की वह विज्ञान विज्ञान और गणित में पास नहीं कर सकी। इस घटना के बाद माता-पिता ने पुलिस को सूचित किया। अभी तक कोई आत्महत्या नोट नहीं मिला है।


सीबीएसई ने परिणाम को लेकर तनाव में आने वाले छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 
-कोई भी परीक्षा जीवन से बड़ा नहीं होता, इसलिए आवेश में आकर आत्मत्या जैसा कदम नहीं उठाना चाहिए।

- आगे की योजना बनाएं, कम अंक आने से पढ़ाई के विकल्प खत्म नहीं हो जाते

- तमाम ऐसे लोग भी शीर्ष पर पहुंचते हैं जिन्होंने दसवीं या 12वीं में कम अंक लाए थे।

सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर
1800118002

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE Class 10 results in three student suicides in Delhi