ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली शराब घोटाले में अब CBI का भी ऐक्शन, BRS नेता के कविता को समन, पूछताछ के लिए बुलाया

दिल्ली शराब घोटाले में अब CBI का भी ऐक्शन, BRS नेता के कविता को समन, पूछताछ के लिए बुलाया

CBI summons BRS leader K Kavitha: दिल्ली के कथित शराब घोटाले में ईडी के साथ ही सीबीआई ने भी छानबीन तेज कर दी है। सीबीआई ने बीआरएस नेता के कविता को समन भेजा है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली शराब घोटाले में अब CBI का भी ऐक्शन, BRS नेता के कविता को समन, पूछताछ के लिए बुलाया
Krishna Singhहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

CBI summons BRS leader K Kavitha: दिल्ली के कथित शराब घोटाले में ईडी के साथ अब सीबीआई भी एक्टिव हो गई है। सीबीआई ने कथित शराब घोटाला मामले में बीआरएस नेता के कविता को तलब किया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सीबीआई ने के. कविता को पूछताछ के लिए अगले हफ्ते तलब किया है। सीबीआई का यह कदम ऐसे वक्त में सामने आया है जब ईडी ने हाल ही में इस मामले से जुड़े मनी लॉड्रिंग के केस में दिल्ली के सीएम केजरीवाल को तलब करते हुए छठा समन जारी किया था। हालांकि केजरीवाल इस समन पर ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। 

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि सीबीआई ने दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में तेलंगाना के पूर्व सीएम के. चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस विधायक के. कविता को अगले हफ्ते तलब किया है। के. कविता से सोमवार को दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय में जांच टीम के सामने उपस्थित होने के लिए कहा गया है। सनद रहे इससे पहले दिसंबर 2022 में केंद्रीय जांच एजेंसी ने हैदराबाद में के. कविता के आवास पर उनका बयान दर्ज किया था।

के. कविता के वकील नितेश राणा ने सीबीआई के इस समन पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। सूत्रों की मानें तो केंद्रीय जांच एजेंसी नई दिल्ली आबकारी नीति को प्रभावित करने में के. कविता की भूमिका और रिश्वत के कथित आरोपों की छानबीन कर रही है। सनद रहे ईडी ने कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में आरोप लगाया है कि आरोपी विजय नायर को साउथ ग्रुप के नेताओं की ओर से कम से कम 100 करोड़ रुपये की घूस दी गई थी। 

ईडी ने आरोप लगाया है कि इस मामले में 100 करोड़ रुपये की रिश्वत का एक हिस्सा 2022 के गोवा विधानसभा चुनाव में AAP के चुनाव प्रचार अभियान में इस्तेमाल किया गया था। साउथ ग्रुप में वाईएसआर कांग्रेस सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा, सरथ रेड्डी (अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर), के कविता और महेंद्रू शामिल हैं। 

पिछले साल मार्च में ईडी के साथ पूछताछ में के. कविता का सामना उनके पूर्व सीए बुचिबाबू गोरंटला और पिल्लई से कराया गया था। केंद्रीय जांच एजेंसी का आरोप है कि बुचिबाबू और पिल्लई ने नायर एवं अन्य के साथ कई बैठकों के दौरान उनके हितों का प्रतिनिधित्व किया था। बुचीबाबू को फरवरी 2023 में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, वहीं पिल्लई को ईडी ने मार्च में गिरफ्तार किया था। 

जांचकर्ताओं के अनुसार, फरवरी 2023 में ईडी अधिकारियों के सामने दर्ज किए गए अपने बयान में बुचीबाबू ने कहा कि के कविता और अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के बीच एक पॉलिटिकल समझ थी। पिल्लई ने कविता के कथित बेनामी निवेश का प्रतिनिधित्व किया। वह कथित तौर पर कार्टेल गठन में सक्रिय रूप से शामिल था और साउथ ग्रुप की ओर से रिश्वत के भुगतान में भागीदार था। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने इस मामले में कथित अनियमितताओं की जांच किसी केंद्रीय एजेंसी से कराने की सिफारिश की थी। इसके बाद यह नीति रद कर दी गई थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें