ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा : प्रदूषण फैलाने वाली इन बड़ी दो सरकारी एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज

नोएडा : प्रदूषण फैलाने वाली इन बड़ी दो सरकारी एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज

प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ अब गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। प्रदूषण विभाग ने वेस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनबीसीसी और इनके ठेकेदारों के...

नोएडा : प्रदूषण फैलाने वाली इन बड़ी दो सरकारी एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज
नोएडा | वरिष्ठ संवाददाता Sun, 16 Dec 2018 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ अब गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। प्रदूषण विभाग ने वेस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनबीसीसी और इनके ठेकेदारों के खिलाफ सीजेएम की अदालत में परिवाद दायर कराया है। इस मामले में दोषी पाए जाने पर 1 लाख का जुर्माना व 5 साल की सजा का प्रावधान है।

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि नॉलेज पार्क-2 स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट ऑफ आर्केलॉजी में निर्माण कार्य के दौरान वायु प्रदूषण होता पाया गया था। इस पर एनबीसीसी के एमडी और निर्माण कंपनी रमा कंस्ट्रक्शन के जीएम के खिलाफ शिकायत की गई है। इसके अलावा वेस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक व निर्माण कंपनी एलएनटी (लार्सन एंड टुबरो) कंपनी के परियोजना प्रबंधक के खिलाफ शिकायत दी है। प्रदूषण फैलाने पर जिले में इस तरह की पहली कार्रवाई है।  

जिलाधिकारी ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियिम 1986 की धारा-15, 16, 17 के तहत वेस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनबीसीसी और इनके ठेकेदारों के खिलाफ सीजेएम की अदालत में परिवाद दायर कराया गया है। धारा-17 के तहत प्रदूषण होने पर संबंधित संस्थान की एचओडी की भी जिम्मेदारी तय है। उन्होंने बताया कि 6, 8 और 10 दिसंबर को इन दोनों विभागों की साइट पर नियमों का उल्लंघन करते हुए निर्माण कार्य होता हुआ पाया गया। उन्होंने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट में पहले भी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। उन्होंने बताया कि 7 मई को सचिव, संस्कृति मंत्रालय व चेयरमैन, रेलवे बोर्ड और भारत सरकार दोनों को पत्र लिखकर नियमों का पालन करने के लिए कहा गया था। इन दोनों विभागों की निर्माण साइट पर एनजीटी के अलावा वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से 25 जनवरी 2018 को जारी अधिसूचना के निर्देशों की अवहेलना होती पाई गई।  

शहर में 37 स्थानों पर जाम कम किया : पुलिस का दावा है कि शहर में प्रदूषण नियंत्रण और जाम कम करने के लिए 37 मुख्य रास्तों पर कट बंद कर, सड़क चौड़ी व बेरियर लगाए गए। इसके अलावा और भी स्थानों पर ऐसा करने की योजना तैयार की जा रही है। इनमें इलेक्ट्रॉनिक सिटी कट, मामूरा चौक, किसान चौक आदि स्थान शामिल हैं।

क्रिसमस और नववर्ष में पटाखे बेचने के लिए किसी को लाइसेंस नहीं : क्रिसमस और नववर्ष पर पटाखे बेचने के लिए किसी को लाइसेंस नहीं दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि ग्रीन पटाखे जलाकर लोग त्योहार पर खुशी मना सकते हैं।

छह महीनों में 59 लोगों पर जुर्माना

प्रदूषण फैलाने पर जिला प्रशासन बीते कुछ महीनों में 59 लोगों पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना लगा चुका है। इन पर लगाए गए 2 करोड़ 95 लाख जुर्माने में 50 लाख की वसूली हो चुकी है। प्रदूषण फैलाने पर 59 सहित कुल 141 लोगों पर जुर्माना लगाया गया। दिवाली पर प्रदूषण फैलाने पर 61 लोगों को पकड़ा गया था।

25 से अधिक लोग गिरफ्तार

नियमों का उल्लंघन कर निर्माण कार्य करते हुए पाए जाने पर बिल्डर साइट से 25 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर जुर्माना भी लगाया गया। कार्रवाई के बाद सभी नियमों का पालन करने के लिए बिल्डरों की संस्था क्रेडाई ने 15 दिन का समय मांगा है।

प्रदूषण रोकने के लिए किया जा रहा जागरूक

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि कार्रवाई के साथ-साथ लोगों को प्रदूषण नहीं फैलाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। इसके अलावा प्राधिकरण को भी निर्देश दिया गया है कि वह अपनी निर्माण साइटों पर नियमित रूप से छिड़काव कराएं। अगर लापरवाही मिली तो प्राधिकरण के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें