ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRक्या जेल में चल सकता है केजरीवाल का CM दफ्तर, AAP का दावा हो सकता है सच?

क्या जेल में चल सकता है केजरीवाल का CM दफ्तर, AAP का दावा हो सकता है सच?

Arvind kejriwal: कथित शराब घोटाले में ईडी की ओर से हाल ही में तलब किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है। क्या जेल जाकर भी वह मुख्यमंत्री रह सकते हैं?

क्या जेल में चल सकता है केजरीवाल का CM दफ्तर, AAP का दावा हो सकता है सच?
Sudhir Jhaअन्वेषा मित्रा,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से हाल ही में तलब किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है। आम आदमी पार्टी (आप) के कई नेता और खुद अरविंद केजरीवाल यह आशंका जाहिर कर चुके हैं। ईडी के पहले समन को दरकिनार कर चुके  केजरीवाल को जल्द ही जांच एजेंसी दूसरा नोटिस भेज सकती है। इस बीच सोमवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने 'आप' के सभी विधायकों के साथ बैठक की। इसके बाद पार्टी ने ऐलान किया कि यदि गिरफ्तार किया गया तो केजरीवाल जेल से ही सरकार चलाएंगे।

आप नेता सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि सभी विधायकों ने अरविंद केजरीवाल से अपील की कि गिरफ्तार किए जाने पर वह पद ना छोड़ें और जेल के अंदर रहते हुए भी दिल्ली की जनता के लिए काम करते रहें। सौरभ भारद्वाज ने यह भी कहा कि मंत्रियों और मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया तो जेल के भीतर ही कैबिनेट की बैठक होगी। अफसर जेल में ही बुलाए जाएंगे। जेल में ही फैसले होंगे और बाहर जो विधायक रह जाएंगे वे इन्हें लागू करवाएंगे। आम आदमी पार्टी की ओर से यह प्लान जाहिर किए जाने के बाद से सवाल उठ रहे हैं कि क्या सच में ऐसा हो सकता है? क्या संवैधानिक प्रावधान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी की छूट देते हैं? क्या जेल जाने के बाद भी कोई इस पद पर रह सकता है? क्या जेल से सरकार चलाई जा सकती है? आइए इन महत्वपूर्ण सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं। 

क्या मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया जा सकता है?
भारत के राष्ट्रपति और राज्यपालों पर कार्यकाल के दौरान दीवानी और आपराधिक मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है। लेकिन प्रधानमंत्री और या मुख्यमंत्रियों या मंत्रियों को इस तरह की छूट हासिल नहीं है। तमिलनाडु की जे जयललिता पहली मुख्यमंत्री थीं जिन्हें पद पर रहते हुए दोषी ठहराया गया था।  

क्या जेल से चल सकती है सरकार?
आम आदमी पार्टी का कहना है कि केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया तो वह जेल से ही सरकार चलाएंगे। जांच के दौरान मुख्यमंत्री पद पर बने रहने से कोई भी कानून नहीं रोकता है। हालांकि, जेल में रहकर सरकार चलाने में कई व्यवहारिक दिक्कते हैं। जेल में हर व्यक्ति को जेल मैन्युअल का पालन करना पड़ता है। किसी से मिलना-जुलना या दस्तावेजों तक पहुंच जैसे सभी बातों के लिए जेल नियमों के तहत तय होती हैं। जब एक मुख्यमंत्री को सरकार चलाते हुए हर दिन बड़ी संख्या में लोगों से मिलना-जुलना होता है। बैठकें करनी होती हैं, दस्तावेजों और फाइलों का निपटारा करना होता है। हालांकि, आम आदमी पार्टी ने कहा है कि वह कोर्ट जाकर इसके लिए अनुमति मांगेगी।

क्या गिरफ्तारी से पद चला जाता है?
जेल जाने से केजरीवाल का पद स्वत: नहीं छिन सकता है। दोष सिद्धि के बाद ही पद जाने का प्रावधान है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में जयललिता दोष सिद्धि तक अपने पद पर बनी रहीं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किए गए केजरीवाल कैबिनेट के अहम सदस्य मनीष सिसोदिया जेल जाने के बाद कई महीनों तक पद पर बने रहे। हालांकि, उनके विभाग दूसरे मंत्रियों को सौंप दिए गए थे। इसी तरह एक अन्य केस में जेल गए सत्येंद्र जैन भी मंत्री बने रहे थे। लंबे समय बाद दोनों नेताओं ने पद से इस्तीफा दिया। हालांकि, वे विधायक अब भी बने हुए हैं। जानकारों का कहना है कि इस तरह गिरफ्तारी की सूरत में केजरीवाल भी पद पर बने रह सकते हैं। गौरतलब है कि सीएम के पास कोई विभाग भी नहीं है। 

क्या सच में केजरीवाल को गिरफ्तार किया जाएगा?
अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जाएगा या नहीं, यह फैसला जांच एजेंसी का होगा। फिलहाल इस पर अभी अटकलें और आशंकाएं ही जाहिर की जा रही है। आम आदमी पार्टी का कहना है कि भाजपा और केंद्र सरकार की कोशिश केजरीवाल सरकार को विफल करना है। दिल्ली सरकार के कामकाज को रोकने के लिए पहले मंत्रियों को गिरफ्तार किया गया और अब अरविंद केजरीवाल के साथ भी ऐसा ही हो सकता है। 

केजरीवाल गिरफ्तार हुए तो क्या होगा?
अरविंद केजरीवाल को यदि गिरफ्तार किया जाता है तब भी वह पद पर बने रह सकते हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख के रूप में कामकाज उनके लिए मुश्किल हो जाएगा। यदि गिरफ्तारी की आशंका सच होती है तो केजरीवाल किस तरह इन चुनौतियों से निपटते हैं यह देखना दिलचस्प होगा। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें