ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRभाकियू के राष्ट्रीय महासचिव को कोलंबिया जाने से रोका, किसानों ने किया हंगामा, टोल फ्री कराकर धरने पर बैठे

भाकियू के राष्ट्रीय महासचिव को कोलंबिया जाने से रोका, किसानों ने किया हंगामा, टोल फ्री कराकर धरने पर बैठे

अंतर्राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में भाग लेने को कोलंबिया जा रहे भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) राष्ट्रीय महासचिव चौधरी युद्धवीर  सिंह को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोके जाने का मामला सामने आया है।

भाकियू के राष्ट्रीय महासचिव को कोलंबिया जाने से रोका, किसानों ने किया हंगामा, टोल फ्री कराकर धरने पर बैठे
Praveen Sharmaनई दिल्ली गाजियाबाद। हिन्दुस्तानWed, 29 Nov 2023 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में भाग लेने को कोलंबिया जा रहे भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) राष्ट्रीय महासचिव चौधरी युद्धवीर  सिंह को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोके जाने का मामला सामने आया है। 26 जनवरी 2021को किसान आंदोलन के दौरान हुए हंगामे को लेकर दर्ज एक एफआईआर के चलते उन्हें रोका गया। इसे लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करवा रखा था। कई घंटे तक एयरपोर्ट पर ही रोके जाने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। इस घटना से नाराज भाकियू कार्यकर्ताओं ने गाजियाबाद के मोदीनगर में जमकर हंगामा किया और भोजपुर टोल फ्री कराकर धरने पर बैठ गए।

जानकारी के अनुसार, किसान नेता चौधरी युद्धवीर सिंह ने बताया कि वह अंतरराष्ट्रीय किसान सम्मेलन में भाग लेने के लिए कोलंबिया जा रहे थे। मंगलवार रात लगभग 1:30 बजे वह दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे थे, जहां से सुबह 3:15 बजे उनके विमान को उड़ान भरनी थी। यहां जब वह इमिग्रेशन के पास पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उनके खिलाफ क्राइम ब्रांच ने एलओसी खुलवा रखी है। इसके चलते वह देश से बाहर नहीं जा सकते। इमिग्रेशन अधिकारियों ने रात के समय क्राइम ब्रांच से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं हो सकी।

युद्धवीर सिंह ने बताया कि लगभग डेढ़ माह पहले वह दिल्ली एयरपोर्ट से श्रीलंका गए थे। उस समय उन्हें नहीं रोका गया। इसके अलावा दिल्ली में वह कई जनसभाओं में जाते रहे हैं, लेकिन क्राइम ब्रांच ने उन्हें कोई नोटिस तक नहीं दिया। यहां एयरपोर्ट आने पर उन्हें पता चला कि उनकी एलओसी खुली हुई है। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को हुई हिंसा के दौरान वह गाजीपुर बॉर्डर पर मौजूद थे, लेकिन पुलिस ने सभी किसान नेताओं का नाम एफआईआर में डाल दिया। युद्धवीर सिंह ने बताया कि पुलिस अधिकारियों से बातचीत करने के बाद उन्हें सुबह लगभग 10:30 बजे छोड़ा गया।

भाकियू कार्यकर्ताओं ने टोल को फ्री कराया, धरने पर बैठे

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के महासचिव युद्धवीर सिंह को एयरपोर्ट पर रोके जाने की खबर मिलते ही जैसे ही भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं को मिली तो वो आग बबूला हो गए। इसके बाद  भाकियू नेता सिंटू नेहरा व वेदपाल मुखिया दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के भोजपुर टोल पर पहुंचे और हंगामा करना शुरू कर दिया। सबसे पहले उन्होंने लूप पर धरना प्रदर्शन किया और फिर दोनों टोल फ्री करा दिए। भाकियू कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए। मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। इस मौके पर वेदपाल मुखिया ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए मुकदमे अभी तक खत्म नहीं किए गए। इसकी आड़ में सरकार किसान नेताओं को परेशान कर रही है। उन्होंने चेतावनी भरी स्वर में कहा कि इस बार धरना बॉर्डर पर नहीं संसद परिसर में होगा। किसान भोजपुर टोल को फ्री कराकर धरने पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि जब तक कोई ठोस आश्वासन नहीं मिल जाता तब तक धरना जारी रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें