ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRBJP की जिला टीमों में 25% चेहरे बदल जाएंगे, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए यूपी में समझें भाजपा का गेम प्लान

BJP की जिला टीमों में 25% चेहरे बदल जाएंगे, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए यूपी में समझें भाजपा का गेम प्लान

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश में भाजपा के जिलास्तर पर संगठन में बदलाव की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। क्षेत्रीय अध्यक्ष ने सभी जिला और महानगर अध्यक्षों से उनकी टीम के प्रस्तावित नाम मांगे हैं।

BJP की जिला टीमों में 25% चेहरे बदल जाएंगे, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए यूपी में समझें भाजपा का गेम प्लान
Praveen Sharmaगाजियाबाद। महकार सिंहSun, 19 Nov 2023 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश में भाजपा के जिलास्तर पर संगठन में बदलाव की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेंद्र शिशौदिया ने सभी जिला और महानगर अध्यक्षों से उनकी टीम के प्रस्तावित नाम मांगे हैं। जनप्रतिनिधियों की राय भी ले ली गई है। प्रदेश नेतृत्व के साथ भी चर्चा हो चुकी है। फाइनल राउंड की बैठक के बाद अगले सप्ताह जिला इकाइयों की घोषणा हो सकती है। इस बार ज्यादातर जिलों में एक चौथाई चेहरे बदले जाएंगे।

भाजपा ने यूपी में निकाय चुनाव होने के साथ ही लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभियान चलाने के बाद प्रदेश के शीर्ष नेतृत्व ने जिलाध्यक्षों और महानगर अध्यक्षों की घोषणा भी कर दी थी, लेकिन कप्तानों को उनकी नई टीम नहीं मिल पाई है। पुरानी टीम के साथ काम करने में कुछ व्यावहारिक दिक्कतें आ रही हैं। दरअसल जिला संगठन की इकाइयों और मंडल स्तर पर भी संगठन में बदलाव होना है। ऐसे में पुरानी टीम के पदाधिकारियों में पहले जैसा जोश नहीं है। इसका असर चुनाव की तैयारियों पर ना पड़े, इसके लिए पार्टी जिला स्तर पर भी नई टीम का ऐलान करने जा रही है। हालांकि इस बार ज्यादा बदलाव नहीं होगा। ज्यादातर जिलों में एक चौथाई चेहरे बदले जाएंगे। कुछ जिलों में बदलने वाले चेहरों की तादाद पचास फीसदी तक हो सकती है।

प्रदेश और क्षेत्र के शीर्ष नेताओं की मानें तो अगले तीन-चार दिनों में जिलों की टीमें भी घोषित कर दी जाएंगी। 19 नवंबर को गाजियाबाद में पश्चिम क्षेत्र के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि जुटेंगे। गाजियाबाद में प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह वोटर चेतना अभियान की बैठक लेंगे। सूत्रों के मुताबिक, इसके बाद अगले एक-दो दिन में जिला टीमों का ऐलान कर दिया जाएगा।

महानगर में दस पदाधिकारी बदलेंगे

गाजियाबाद महानगर की टीम में स्थान पाने के लिए कार्यकर्ताओं में मारामारी है। इसके लिए महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा से लेकर क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेंद्र शिशौदिया तक कार्यकर्ता अपने पक्ष में तमाम तर्क दे रहे हैं। बड़े नेताओं से सिफारिशें करवा रहे हैं। कुछ तो प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी के दरबार में भी हाजिरी लगा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो दो महामंत्री और तीन उपाध्यक्ष बदलने तय हैं। कुछ कार्यकर्ताओं को मंत्री के रूप में जिलास्तर पर काम करने का मौका भी मिलेगा। जिला के संगठन में भी आठ से दस चेहरे बदले जाएंगे।

जनप्रतिनिधि चाहते हैं अपने मंडल अध्यक्ष

जिलास्तर के संगठन में मंडल अध्यक्षों का बहुत महत्व है। बात चुनाव की हो या फिर किसी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को जुटाने की, हर मोर्चे पर मंडल अध्यक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। जनप्रतिनिधि सबसे ज्यादा सिफारिश मंडल अध्यक्ष की कर रहे हैं। सबकी चाहते हैं कि उनके चुनाव क्षेत्र के मंडल में अध्यक्ष उनकी पसंद का हो।

क्षेत्रीय टीमों का ऐलान नवंबर के आखिर में

जिलास्तर पर गठन होने के बाद भाजपा अपने सभी छह क्षेत्रों की टीम की घोषणा करेगी। माना जा रहा है कि 25 नवंबर के बाद क्षेत्रीय अध्यक्ष अपनी टीम के नए चेहरों का ऐलान करेंगे। गाजियाबाद के कई पुराने नेता जो प्रदेश टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए थे, वे क्षेत्र की टीम में आने के लिए मेरठ, लखनऊ,दिल्ली के चक्कर काट रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें