DA Image
17 सितम्बर, 2020|4:35|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली दंगों के लिए भाजपा जिम्मेदार, AAP नेता ने कहा- सभी जानते हैं पार्टी ने दंगों में कैसे योगदान दिया

aam admi party chief saurabh bhardwaj

दिल्ली दंगों के लिए भाजपा जिम्मेदार है और यह साबित करने के लिए सार्वजनिक रिकॉर्ड हैं कि उसके नेताओं ने दो समुदायों के बीच नफरत फैलाई थी। आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को यह बात कही।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले में हाल ही में हुई गिरफ्तारियों पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आम आदमी पार्टी भाजपा को दंगे भड़काने के लिए जिम्मेदार ठहराती है। उन्होंने कहा कि AAP का स्पष्ट रूप से मानना है कि दिल्ली के दंगों के लिए भाजपा और उसके मुख्य लोग जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच की जरूरत नहीं है क्योंकि सार्वजनिक रिकॉर्ड यह दिखाने के लिए उपलब्ध हैं कि वे दो समुदायों के बीच नफरत कैसे फैलाते हैं और उन्होंने इस हद तक नफरत को बढ़ाया कि इससे दंगे हुए। सभी जानते हैं कि पार्टी ने दंगों में कैसे योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और अन्य जांच एजेंसियां ​​भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पॉलिटिकल विंग बन गए हैं। भारद्वाज ने दावा किया, "सभी जानते हैं कि पुलिस, ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग, ये सभी भाजपा के पॉलिटिकल विंग की तरह हैं, जैसे यूथ विंग, महिला विंग, ट्रेडर्स विंग हैं, इसलिए ये भाजपा की दिल्ली पुलिस विंग और भाजपा की सीबीआई विंग है। उनकी विश्वसनीयता कम है, इसलिए उन पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। दिल्ली पुलिस अपनी कल्पना के अनुसार किसी का भी नाम ले सकती है।

वहीं इस पर पलटवार करते हुए, दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा कि मामला अदालत में है और पूछताछ अदालत की निगरानी के तहत हो रही है। AAP इस जांच से इतना डरती क्यों है?"

उन्होंने दावा किया कि दंगों के मामले में आरोपी निलंबित AAP नेता ताहिर हुसैन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच 'संबंध' हैं।

भारद्वाज ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए केंद्र सरकार ने चीन से बड़े पैमाने पर कर्ज लिया है। इस आरोप के जवाब में, खुराना ने कहा कि भारद्वाज को संवैधानिक संस्थाओं पर भरोसा करना चाहिए। 

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थकों और विरोधियों के बीच 24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे। इन दंगों से कम से कम 53 लोग मारे गए और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे। हिंसा को रोकने के प्रयास में 108 पुलिस कर्मियों को चोटें आई थीं और दो की मौत हो गई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BJP responsible for northeast Delhi riots says AAP leader Saurabh Bhardwaj