DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली के गांवों का लाल डोरा बढ़ाने की मांग करते हुए भाजपा सांसद ने लोकसभा में कही ये बात

 BJP MP Parvesh Verma

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रवेश वर्मा ने सोमवार को लोकसभा में दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में लाल डोरा क्षेत्र बढ़ाने की मांग की। वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार को दिल्ली के 'लाल डोरा' क्षेत्रों के विस्तार पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि वहां रहने वाले लोग सबसे पुराने निवासी हैं।

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने शून्यकाल में दिल्ली में लाल डोरा के विषय को उठाते हुए कहा कि राजधानी के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग यहां के सबसे पुराने निवासी हैं और उन्हें सालों से लाल डोरा क्षेत्र को बढ़ाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि 2008 में दिल्ली की तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा यहां के लोगों का किसान का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद खेती करने वालों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिलता। वर्मा ने केंद्र सरकार से मांग की कि इस संबंध में दिल्ली सरकार से बात की जाए।

प्रवेश वर्मा कहा कि पिछले 10 दिनों से किसान भूख हड़ताल पर हैं। उनके गांवों में लाल डोरा इलाकों का विस्तार होना चाहिए, लेकिन दिल्ली सरकार उन पर ध्यान नहीं दे रही है।

दिल्ली सरकार ने पहले विभागीय आयुक्त को सभी गांवों में लाल डोरा क्षेत्रों के विस्तार की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया था।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली में लगभग 360 गांव हैं और उनकी आबादी कई गुना बढ़ गई है। इसलिए, बढ़ती ग्रामीण आबादी को समायोजित करने के लिए लाल डोरा की परिधि में वृद्धि करने की आवश्यकता है।

लाल डोरा उस भूमि को दर्शाता है जो गांव 'आबादी' (निवास) का हिस्सा है और इसका उपयोग केवल गैर-कृषि उद्देश्य के लिए किया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP MP Parvesh Verma seeks extension of Lal Dora areas in Delhi