ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRBJP का चुनावी शंखनाद, कल NCR को मिलेगी 2300 करोड़ की सौगात; यहां पीएम मोदी करेंगे बड़ी रैली

BJP का चुनावी शंखनाद, कल NCR को मिलेगी 2300 करोड़ की सौगात; यहां पीएम मोदी करेंगे बड़ी रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर के संसदीय क्षेत्र में जनसभा करेंगे। पीएम 2300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा जनसभा को संबोधित करेंगे।

BJP का चुनावी शंखनाद, कल NCR को मिलेगी 2300 करोड़ की सौगात; यहां पीएम मोदी करेंगे बड़ी रैली
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नोएडा ग्रेटर नोएडाWed, 24 Jan 2024 08:43 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र में जनसभा होगी। इस दौरान जिले की करीब 2300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कराने की तैयारी है। इनमें नोएडा प्राधिकरण की नलगढ़ा में 23 एकड़ में शहीदों के नाम पर वीर रथ पार्क समेत करीब 364 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएं शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद में नवादा गांव के शूटिंग रेंज मैदान पर आयोजित होगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नोएडा के सेक्टर-145 नलगढ़ा में 23 एकड़ में शहीदों के नाम पर वीर रथ पार्क, राज उपवन पार्क सहित अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि लोकार्पण-शिलान्यास कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

दूसरी ओर, ग्रेटर नोएडा में अभी तक आईआईटीजीएनएल का औपचारिक रूप से शुभारंभ नहीं हुआ है। हालांकि, इसमें हायर जैसी बड़ी कंपनी ने उत्पादन शुरू कर दिया है। यहां कई बड़ी कंपनियों ने कामकाज शुरू किया है। आईआईटीजीएनएल परियोजना केंद्र सरकार के सहयोग से मूर्त रूप लिया है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसका उद्घाटन कराने की तैयारी है।

ग्रेटर नोएडा में ग्रेनो वेस्ट गौर चौक पर अंडरपास और विभिन्न स्थानों पर आठ फुटओवर ब्रिज का शिलान्यास कराया जाएगा। इनके अलावा ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बालक इंटर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी एवं ग्रेज्यिनो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड की री-सरफेसिंग और 130 मीटर रोड पर री-सरफेसिंग का लोकार्पण कराया जाएगा।

नलगढ़ा में रहे थे भगत सिंह नलगढ़ा में सरदार भगत सिंह ने सुखदेव और राजगुरु के साथ बम बनाए थे। वे काफी दिनों तक गांव में रहे थे। इन बमों को उन्हेांने 8 अप्रैल 1929 को नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश हुकुमत की तत्कालीन सेंट्रल असेंबली के सभागार में फेंका था। 23 मार्च 1931 को तीनों क्रांतिकारियों को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था।

200 से अधिक अफसरों की ड्यूटी

पीएम की जनसभा में आने वाले लोगों के वाहनों के लिए 18 स्थानों पर पार्किंग बनाई गई हैं। बुलंदशहर-चोला रोड, बुलंदशहर- खुर्जा रोड, बुलंदशहर सिकंदराबाद रोड, जेवर रोड पर पार्किंग बनाई गई हैं। भाजपाइयों का दावा है कि पांच लाख लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। पंडाल, हेलीपैड, पार्किंग का मंगलवार को करीब 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। जनसभा में बुलंदशहर के साथ मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत, हापुड़ से 10 एसडीएम, 30 एसडीएम, 70 जिला स्तरीय सहित 200 से अधिक अधिकारी व्यवस्था में लगाए गए हैं।

तैयारी अंतिम चरण में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की तैयारी अंतिम चरण में हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जनसभा स्थल पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से तैयारियों का जायजा लिया। मेरठ कमिश्नर, आईजी, डीएम, एसएसपी सहित सभी अधिकारी जनसभा स्थल पर डेरा डाले हुए हैं। एसपीजी के निर्देशन में पीएम की अभेद सुरक्षा रहेगी। एसपीजी के अधिकारी जनसभा की सुरक्षा को लेकर अलर्ट हैं। एसपीजी के डीआईजी ने की पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ जनसभा स्थल पर ब्रीफिंग की। साथ ही मंगलवार की शाम जनसभा स्थल पर ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की अधिकारियों के द्वारा ब्रीफिंग की गई।

वेस्ट यूपी को कई परियोजनाएं मिलेंगी

पीएम वेस्ट यूपी को करीब 20 हजार करोड़ की सौगात देंगे। पीएम डेडीकेट फ्रेट कॉरिडोर, कल्याण सिंह राजकीय मेडिकल कॉलेज बुलंदशहर, अलीगढ़-कन्नौज फोर लाइन हाईवे सहित करीब 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास होगा

● सेक्टर-116 में 35 एकड़ में आर्य मंडल थीम पार्क, लागत-48 करोड़ 36 लाख
● सेक्टर-145 नलगढ़ा में 23 एकड़ में शहीदों के नाम पर वीर रथ पार्क-42 करोड़
● सेक्टर-146-147 हिंडन नदी पर बने सेतु को जोड़ने के लिए नोएडा की ओर से बनने वाली सड़क, लागत-31 करोड़ 15 लाख
● सेक्टर-112 में 11 एकड़ में रामवन गमन थीम पार्क, लागत-28 करोड़ 20 लाख
● सेक्टर-62 में 18 एकड़ में डी टाइप पार्क का पुर्ननिमाण-25 करोड़
● सेक्टर-94 में 7 एकड़ में जापानी थीम पर पार्क, लागत-10 करोड़ 97 लाख
● 40 एकड़ में राज उपवन पार्क, लागत-31 करोड़ 20 लाख

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें