ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRभाजपा नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

भाजपा नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। एक आधिकारिक पत्र में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। इस पत्र में कहा गया है कि राज्यसभा के सभापति एम...

भाजपा नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा
नई दिल्ली | एजेंसीTue, 21 Jan 2020 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। एक आधिकारिक पत्र में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। इस पत्र में कहा गया है कि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। 

दो अगस्त 2016 को वह तीसरी बार राज्यसभा के सदस्य बने थे और उनकी सदस्यता एक अगस्त 2022 को समाप्त होनी थी। आधिकारिक पत्र में कहा गया कि राज्यसभा के सदस्य और हरियाणा के प्रतिनिधि चौधरी बीरेंद्र सिंह ने उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया जिसे राज्यसभा के सभापति ने 20 जनवरी 2020 से प्रभावी मानते हुए स्वीकार कर लिया है। 

बीरेंद्र सिंह पहली बार दो अगस्त 2010 को उच्च सदन के सदस्य बने थे। उन्होंने 28 अगस्त 2014 को इस्तीफा दिया था। उच्च सदन में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर रहे सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ कर भाजपा का दामन थामा था। इसके बाद वह 29 नवंबर 2014 को फिर से राज्यसभा सदस्य बन गए थे। 

सिंह का इस्तीफा उनके पुत्र बृजेन्द्र सिंह के सांसद बनने के बाद आया है। पूर्व नौकरशाह एवं भाजपा नेता बृजेन्द्र सिंह हिसार लोकसभा सीट से सांसद हैं। 

बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेम लता ने पिछले वर्ष हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला के आगे हार का सामना करना पड़ा था। प्रेम लता उचाना कलां की पूर्व विधायक हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें