ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में इन 3 नेताओं को टिकट दे सकती है बीजेपी, पहली ही लिस्ट में नाम

दिल्ली में इन 3 नेताओं को टिकट दे सकती है बीजेपी, पहली ही लिस्ट में नाम

लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। भाजपा जल्द ही 150 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। इनमें 3 सीटें दिल्ली की भी शामिल हैं, जहां पहली लिस्ट में प्रत्याशी उतारे जा सकते हैं।

दिल्ली में इन 3 नेताओं को टिकट दे सकती है बीजेपी, पहली ही लिस्ट में नाम
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 09:12 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव आयोग जहां तरीखों का ऐलान कर सकता है तो दूसरी तरफ पार्टियों ने उम्मीदवारों की लिस्ट को लगभग फाइनल कर ली है। कुछ दलों ने तो कई सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है। 29 फरवरी को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी 150 से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गजों का नाम इस सूची में हो सकता है।

दिल्ली में भी तीन उम्मीदवारों का होगा ऐलान
टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि भाजपा ने जहां उम्मीदवार फाइनल कर लिए हैं उनमें दिल्ली की तीन सीटें भी शामिल हैं। भाजपा इन तीन सीटों पर मौजूदा सांसदों को ही उतारने जा रही है। पश्चिमी दिल्ली से जहां परवेश वर्मा को एक बार फिर चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है तो भोजपुरी गायक और पूर्वांचल के बड़े चेहरे मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली से उतारा जाएगा। वहीं, रमेश बिधूड़ी पर भी पार्टी ने एक बार फिर भरोसा जताया है। बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि दिल्ली की सात में से 3 सीटों पर नाम लगभग तय हो चुके हैं और अब इन पर केंद्रीय चुनाव समिति की मुहर लगनी ही बाकी है।

दूसरी लिस्ट में भाजपा अन्य चार सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। अभी यह साफ नहीं है कि भाजपा सभी सीटों पर पुराने चेहरों को ही दोबारा उतारेगी या फिर कुछ बदलाव भी कर सकती है। पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन से पहले सभी सीटों पर आतंरिक सर्वे कराया है और इसके नतीजे के आधार पर ही उन्मीदवारों के नाम फाइनल किए जा रहे हैं। मनोज तिवारी, परवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी के अलावा अभी दिल्ली से मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी (नई दिल्ली), हर्षवर्धन (चांदनी चौक), गौतम गंभीर (पूर्वी दिल्ली) और हंसराज (उत्तर पश्चिमी दिल्ली) हैं। 

आप-कांग्रेस गठबंधन पर भी नजर
दिल्ली में लगातार दो लोकसभा चुनाव में सभी सातों सीटों पर विपक्ष का सूपड़ा साफ करने वाली भारतीय जनता पार्टी के लिए इस बार कुछ अलग चुनौती है। पहली बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया है। इस बार दोनों पार्टियां एक साथ मिलकर भाजपा को टक्कर देने जा रही हैं। ऐसे में भाजपा उम्मीदवारों के चयन को लेकर अधिक सतर्क हो गई है। पार्टी की नजर इस बात पर भी होगी कि विपक्षी गठबंधन की तरफ से किसे चुनाव में उतारा जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें