ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा एयरपोर्ट पर आया बड़ा अपडेट, इन दो रेलमार्ग से जुड़ेगा जेवर; लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

नोएडा एयरपोर्ट पर आया बड़ा अपडेट, इन दो रेलमार्ग से जुड़ेगा जेवर; लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर बड़ा अपडेट आया है। जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा। इसे लेकर बैठक की गई है। रेल रूट बनने से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

नोएडा एयरपोर्ट पर आया बड़ा अपडेट, इन दो रेलमार्ग से जुड़ेगा जेवर; लाखों लोगों को मिलेगा फायदा
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,ग्रेटर नोएडाThu, 07 Dec 2023 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा। दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर यह चोला और खुर्जा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर पलवल के पास जुड़ेगा। इन रूट की मंजूरी मिल गई है। अब इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) उत्तर मध्य रेलवे बनाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सोमवार को कनेक्टिविटी को लेकर ऑनलाइन बैठक की थी। इसमें जनपद के तीनों प्राधिकरण के साथ एनसीआरटीसी और उत्तर मध्य रेलवे के अफसरों ने शिरकत की थी। 

इस बैठक में नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने पर चर्चा हुई। यमुना प्राधिकरण ने पहले रेल मंत्रालय को नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव भेजा था। बैठक में एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग से जोड़ने पर सहमति बन गई। इसके लिए दो रूट बनाए जाएंगे और जेवर में बड़ा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर उत्तर मध्य रेलवे बनाएगा। दरअसल इस पर रेलवे पहले से काम कर रहा है, इसलिए डीपीआर अगले दो महीने में तैयार होने जाने की उम्मीद है।

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी जुड़ जाएगा 

नए रेलमार्ग के बनने से जेवर के निवासियों की दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हरियाणा, राजस्थान समेत तमाम राज्यों तक पहुंच आसान हो जाएगी। दिल्ली-कोलकाता रेलमार्ग के बराबर में डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी है। चोला रेलवे स्टेशन के पास यह प्रस्तावित नए रेलमार्ग से जुड़ जाएगा। न्यू दादरी में ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर मिल रहे हैं।

एयर कार्गो को फायदा मिलेगा 

नोएडा एयरपोर्ट के पूर्व दिशा में कार्गो टर्मिनल बन रहा है। रेलवे ट्रैक के जरिये माल की ढुलाई चोला स्टेशन तक सुगम हो जाएगी। दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग का कार्गो भी एयरपोर्ट तक पहुंच सकेगा।

दिल्ली तक चलाई जा सकती हैं स्पेशल ट्रेन 

इस रेलवे कॉरिडोर के सहारे नोएडा एयरपोर्ट से वाया चोला होते हुए आनंद विहार दिल्ली तक स्पेशल ट्रेन चलाई जा सकेंगी।

आर्बिटर रेल भी नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगी 

दिल्ली के चारों ओर आर्बिटर रेल चलाई जानी है। यह आर्बिटर रेल भी नोएडा एयरपोर्ट के पास से होकर गुजरेगी। इसको भी जेवर में प्रस्तावित रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

इस तरह से स्टेशनों को आपस में जोड़ा जाएगा

1. दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए पलवल से लाइन आएगी। रेलवे इस पर पहले से काम कर रहा है। पलवल से जेवर एयरपोर्ट वाया खुर्जा तक यह लाइन बनाई जाएगी। इसकी दूरी करीब 55 किलोमीटर है। पलवल से नोएडा एयरपोर्ट 27.6 किलोमीटर है।
2. नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग से जोड़ने के लिए चोला रेलवे स्टेशन तक लाइन बिछाई जाएगी। यह कॉरिडोर करीब 20 किलोमीटर का होगा। इसके बनने से एयरपोर्ट दिल्ली-हावड़ा मार्ग से जुड़ जाएगा। नोएडा एयरपोर्ट दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर दो जगह चोला और खुर्जा रेलवे स्टेशन पर जुड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें