Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

गुरुग्रामवासियों की बल्ले-बल्ले, नए बिजलीघर से 100 कॉलोनियों और सेक्टरों में सुधरेगी पावर सप्लाई

गुरुग्राम सेक्टर-52 के सब-स्टेशन से बिजली भार कम होने से आरडी सिटी और वजीराबाद को फायदा मिलेगा। आरडी सिटी कॉलोनी के निवासी तो पिछले एक महीने से बिजली के अघोषित कट का सामना कर रहे हैं।

offline
गुरुग्रामवासियों की बल्ले-बल्ले, नए बिजलीघर से 100 कॉलोनियों और सेक्टरों में सुधरेगी पावर सप्लाई
flats in noida
Praveen Sharma गुरुग्राम। दीपक आहूजा
Mon, 17 Jun 2024 8:02 AM
अगला लेख

भीषण गर्मी के बीच गुरुग्रामवासियों के लिए राहत भरी खबर आई है। गुरुग्राम के 100 कॉलोनियों और सेक्टरों के निवासियों को जुलाई माह में अघोषित बिजली कटौती से राहत मिल जाएगी। हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) अधिकारियों के मुताबिक, सेक्टर-15 के पार्ट दो स्थित 220 केवीए बिजली सब-स्टेशन को 15 जुलाई तक शुरू कर दिया जाएगा।

इसके शुरू होने के बाद सेक्टर-52, 56, बादशाहपुर और दौलताबाद के 220 केवीए सब-स्टेशन पर बिजली का भार कम हो जाएगा। इसके बाद बिजली की समस्या खत्म हो जाएगी। एचवीपीएन ने करीब 52 करोड़ रुपये की लागत से इस सब-स्टेशन को तैयार कर लिया है, लेकिन सेक्टर-72 स्थित 400 केवीए बिजली सब स्टेशन से इस सब-स्टेशन को जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। मेदांता अस्पताल के आसपास हाईटेंशन टावर खड़े किए जा रहे हैं। एचवीपीएन की 31 मई तक इस सब-स्टेशन का संचालन करने की योजना थी, लेकिन निर्माणाधीन एजेंसी के धीमी गति से काम करने के कारण इस समयावधि को बढ़ाना पड़ा है। अब दावा किया जा रहा है कि जुलाई माह के मध्य में यह सब-स्टेशन शुरू कर दिया जाएगा।

दौलताबाद सब स्टेशन को सबसे अधिक राहत : इस सब-स्टेशन के बनने के बाद दौलताबाद सब-स्टेशन को सबसे अधिक राहत मिलेगी। सेक्टर-21, 22, 23, पालम विहार, उद्योग विहार एरिया को सेक्टर-15 के बिजली सब-स्टेशन से बिजली मिलना शुरू हो जाएगी। ऐसा होने के बाद दौलताबाद सब-स्टेशन से ओल्ड गुरुग्राम की करीब 50 से अधिक कॉलोनियों को पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल जाएगी। सेक्टर-81 से 115 तक विकसित रिहायशी और व्यवसायिक इलाकों को भी फायदा मिलेगा। इस तरह सेक्टर 15, 16, 17, 31, 32, झाड़सा की बिजली को बादशाहपुर सब-स्टेशन से नए सब-स्टेशन पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। इससे बादशाहपुर सब-स्टेशन पर बिजली का भार कम हो जाएगा। सेक्टर-52 और सेक्टर-56 के बिजली सब-स्टेशन को भी राहत मिल जाएगी।

कई क्षेत्रों को फायदा मिलेगा

सेक्टर-52 के सब-स्टेशन से बिजली भार कम होने से आरडी सिटी और वजीराबाद को फायदा मिलेगा। आरडी सिटी कॉलोनी के निवासी तो पिछले एक महीने से बिजली के अघोषित कट का सामना कर रहे हैं। पिछले सप्ताह तो रात-रातभर इस कॉलोनी में बिजली सप्लाई गुल रही। परेशान होकर कुछ लोग तो होटल में जाकर रात बिताने को मजबूर हो गए। इस तरह गांव वजीराबाद की 50 प्रतिशत आबादी ने बिजली कटौती का सामना किया। सुशांत लोक-दो-तीन में सेक्टर-56 के बिजली सब-स्टेशन से सप्लाई होती है। कभी केबल फुंकने तो कभी ट्रांसफार्मर में खराबी के चलते इस कॉलोनी के 10 हजार परिवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कटौती पर बिल्डर से जवाब मांगा

गुरुग्राम सेक्टर-82 से 84 तक विकसित वाटिका सिटी में बिजली की अघोषित कटौती को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त ने वाटिका ग्रुप को नोटिस जारी किया है। उनसे 33 केवीए बिजली सब-स्टेशन का संचालन अब तक नहीं होने को लेकर जवाब-तलब किया है। बीते सप्ताह वाटिका सिटी के निवासियों ने जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव से मुलाकात की थी। उन्हें बताया था कि 11 केवीए केबल से गांव गढ़ी हरसरू स्थित 66 केवीए बिजली सब-स्टेशन से बिजली आती है। 11 केवीए केबल भी अब खस्ता हाल हो चुकी है। बिल्डर ने 33 केवीए के बिजली सब-स्टेशन बनाने हैं, लेकिन अब तक सिर्फ एक बनाया है। इसे भी पिछले दो साल से शुरू नहीं किया है। जिला उपायुक्त ने इस मामले की जांच अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा को सौंपा है। मीणा ने अब बिल्डर को नोटिस देकर जवाब तलब किया है।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

NCR की अगली ख़बर पढ़ें
Electricity Supply Electricity Crisis Gurugram News Power Cuts
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें