ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRNCR को मिली एक और बड़ी सौगात, पलवल की 44 कॉलोनियां हुईं नियमित; ये होंगे फायदे

NCR को मिली एक और बड़ी सौगात, पलवल की 44 कॉलोनियां हुईं नियमित; ये होंगे फायदे

हरियाणा सरकार ने पलवल जिले के ग्रामीण इलाकों की 44 कॉलोनियों को नियमित कर दिया है। जिले की राजस्व संपदा में करीब 384 एकड़ में बसी इन 44 कॉलोनियों को नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग ने नियमित किया है।

NCR को मिली एक और बड़ी सौगात, पलवल की 44 कॉलोनियां हुईं नियमित; ये होंगे फायदे
Praveen Sharmaफरीदाबाद पलवल। अशोक कुमारSun, 23 Jun 2024 09:58 AM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार ने पलवल जिले के ग्रामीण इलाकों की 44 कॉलोनियों को नियमित कर दिया है। जिले की राजस्व संपदा में करीब 384 एकड़ में बसी इन 44 कॉलोनियों को नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग ने नियमित किया है। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई है। अब इन कॉलोनियों में लोगों को मूलभूत सविधाएं उपलब्ध कराने और विकास कार्यों की राज्य सरकार की प्राथमिकता होगी। इससे करीब दो लाख आबादी को सुविधा होगी। इन कॉलोनियों में भी अब लोगों को सीवर, सड़क और पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी।

गाजियाबाद में अब प्रॉपर्टी खरीदना होगा और महंगा, सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी शुरू

नियमित होने वाली कॉलोनियों में पृथला क्षेत्र में 4, हथीन तहसील राजस्व संपदा में 9, होडल राजस्व संपदा में 20 और पलवल तहसील राजस्व संपदा में 11 कॉलोनी नियमित की गई हैं। इन कॉलोनियों में विकास कार्यों के लिए स्थानीय लोगों को विकास शुल्क देना होगा। हालांकि, सरकार ने अभी इन नियमित की गई कॉलोनियों के लिए विकास शुल्क तय नहीं किया है।

फरीदाबाद की 98 कॉलोनियों के प्रस्ताव विचाराधीन

नगर निगम क्षेत्र की अवैध रूप से बसी 98 और कॉलोनियों को नियमित करने के प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन है। बीते वर्ष फरीदाबाद में करीब 59 और इस वर्ष करीब 30 कॉलोनियों समेत 89 कॉलोनियों को नियमित किया था। इनमें अधिकांश कॉलोनियों ग्रेटर फरीदाबाद की हैं। ग्रेटर फरीदाबाद में जगह-जगह अवैध कॉलोनियों की भरमार हो चुकी है। अभी भी करीब 98 अवैध कॉलोनियों को नियमित करवाने का प्रस्ताव हरियाणा सरकार के पास विचाराधीन है।

नौ माह में 112 कॉलोनियां नियमित हो चुकी

नियमित की गई 44 कॉलोनियों समेत बीते नौ महीने में जिला पलवल की करीब 112 कॉलोनियां नियमित की जा चुकी हैं। इससे पहले बीते वर्ष 22 सितंबर को करीब 30 कॉलोनियों और इस वर्ष 12 फरवरी को 38 कॉलोनियां नियमित की गईं।

सीवर-पेयजल व्यवस्था बेहतर होगी

नियमित की गई कॉलोनियों में पेयजल, बिजली, सीवर लाइन और सड़क जैसी सुविधाएं लोगों को उपलब्ध होंगी। लोगों के घरों तक पेयजल के कनेक्शन दिए जाएंगे। सीवर लाइन बिछाई जाएगी। बिजली के खंभे लगेंगे और स्थायी कनेक्शन दिए जाएंगे। गलियों को पक्का किया जाएगा। स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। पानी निकासी के लिए व्यवस्थित इंतजाम किया जाएगा। घरों में नंबर अंकित किया जाएगा।

पलवल उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा, ''हरियाणा सरकार ने पलवल जिले की करीब 44 कॉलोनियों को नियमित कर दिया है। अब विभिन्न विभाग अब इन कॉलोनियों में विकास कार्य करवा सकेंगे। इससे लोगों को सुविधा होगी।''

प्लॉट आवंटन का ड्रॉ कल निकलेगा

फरीदाबाद। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने कहा कि 24 जून को मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लाभार्थियों को प्लॉट आवंटित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने इस संबंध में शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले सभी के अधिकारियों के साथ बैठक ली। इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि राज्य के पांच जिलों में ड्रॉ के जरिये प्लॉट आवंटित किए जाएंगे। यह प्लॉट सिर्फ घुमंतू जाति, विधवा, अनुसूचित जाति के आवेदकों को ही दिए जाएंगे। जिन आवेदकों ने फरवरी में बुकिंग कराई थी, उनको ड्रॉ के माध्यम से प्लॉट के नंबर अलॉट किए जाएंगे। यह कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश के 15 जिलों में आयोजित किया जाएगा।

Advertisement