DA Image
21 जनवरी, 2020|5:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के लिए दिल्ली-हरियाणा समेत 5 राज्य सम्मानित

beti bachao beti padhao campaign

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना को सफलतापूर्वक लागू करने तथा लिंगानुपात में सुधार के लिए दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को सम्मानित किया गया है।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को यहां आयोजित 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पुरस्कार 2019' समारोह में इन राज्यों के प्रतिनिधियों को अपने अपने क्षेत्रों में जन्म के समय के लिंगानुपात बढ़ाने के लिए पुरस्कृत किया। इस अवसर केंद्रीय महिला एव बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी तथा कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

लिंगानुपात में सुधार के लिए दस जिलों को भी किया सम्मानित

समारोह में जन्म के समय लिंगानुपात में सुधार के लिए दस जिलों को भी सम्मानित किया गया। इन जिलों में अरुणाचल प्रदेश का पूर्वी केमांग, हरियाणा के महेंद्रगढ़ और भिवानी, उत्तराखंड का उधमसिंह नगर, तमिलनाडु का नामाक्कल, महाराष्ट्र का जलगांव, उत्तर प्रदेश का इटावा, छत्तीसगढ़ का रायगढ़, मध्य प्रदेश का रीवा और राजस्थान का जोधपुर शामिल है।

इनके अलावा स्मृति ईरानी ने दस जिलों को 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के बारे में जागरुकता फैलाने तथा इसे बेहतर तरीके से लागू करने के लिए भी पुरस्कृत किया। इनमें हिमाचल प्रदेश के मंडी, शिमला और सिरमौर, तमिलनाडु का तिरुवल्लूर, गुजरात का अहमदाबाद, जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़, कनार्टक का गडग, नागालैंड का वोखा, उत्तर प्रदेश का फरुर्खाबाद और राजस्थान का नागौर शामिल है।

2015 में हुई थी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

समारोह में केन्द्रीय मंत्री ने पांचों राज्यों के प्रधान सचिवों और आयुक्तों और नौ राज्यों के 10 जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों और उपायुक्तों को जन्म के समय लिंग अनुपात में लगातार सुधार के लिए सम्मानित किया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत 22  जनवरी, 2015 में हुई थी। अब यह 640 जिलों में लागू हैं और इन सभी जिलों को इस योजना में शामिल किया गया है। वर्ष 2014-15 और 2018-19 की अवधि के लिए जन्म के समय लिंगानुपात से संबंधित राज्य और संघ शासित क्षेत्रवार रिपोर्टों में कहा गया है कि लिंगानुपात बढ़कर 918 से 931 हो गया है जो राष्ट्रीय स्तर पर सुधार की प्रवृत्ति दर्शाता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Beti Bachao Beti Padhao ke liye dilli haryana samet 5 rajya sammanit