ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRछठ से पहले दिल्ली पर प्रदूषण की चौतरफा मार, हवा-पानी सब 'बेकार'; BJP-कांग्रेस पर AAP पर हमलावर

छठ से पहले दिल्ली पर प्रदूषण की चौतरफा मार, हवा-पानी सब 'बेकार'; BJP-कांग्रेस पर AAP पर हमलावर

दिल्ली में यमुना नदी फिर से दूषित होने लगी है। कालिंदी कुंज इलाके में आज भी यमुना में जहरीले झाग तैरते दिखे। यमुना में फैली गंदगी को लेकर एक बार फिर भाजपा और कांग्रेस ने 'आप' सरकार पर हमला बोला है।

छठ से पहले दिल्ली पर प्रदूषण की चौतरफा मार, हवा-पानी सब 'बेकार'; BJP-कांग्रेस पर AAP पर हमलावर
Praveen Sharmaनई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तानSat, 18 Nov 2023 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

Toxic Foam in Yamuna River : राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण की चौरतरफा मार लगातार जारी है। प्रदूषण के चलते हवा से लेकर पानी तक सब 'बेकार' हो गया है। पूर्वांचलवासियों के त्योहार छठ पर्व से पहले यमुना नदी में एक बार फिर अमोनिया का स्तर बढ़ गया है। दिल्ली में कई दिन से यमुना में जहरीले झाग तैरते दिख रहे हैं। वहीं, दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में यमुना नदी फिर से दूषित होने लगी है। कालिंदी कुंज इलाके में शनिवार सुबह यमुना की सतह पर जहरीले झाग तैरते दिखे। यमुना में फैली गंदगी को लेकर एक बार फिर भाजपा और कांग्रेस ने अरविंद केजरीवाल सरकार पर हमला बोला है। बता दें कि, यमुना के पानी में प्रदूषक तत्वों की मात्रा बढ़ने को लेकर दिल्ली सरकार कई बार चिंता जता चुकी है, लेकिन अब तक इस समस्या पर काबू नहीं पाया जा सका है। 

पूर्वांचल के लोगों को गंदी यमुना में मनानी होगी छठ पूजा: लवली

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने शुक्रवार को दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली 'आप' सरकार पर निष्क्रियता का आरोप लगाया था। लवली ने कहा था कि 'आप' के कारण पूर्वांचल के लोग छठ पूजा को गंदी यमुना नदी और अत्यधिक प्रदूषित हवा में मनाने के लिए मजबूर होंगे। वहीं, लवली ने एक बयान में छठ पूजा को ड्राई डे घोषित करने की कांग्रेस की मांग को स्वीकार करने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना को धन्यवाद दिया, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ने नदी में साफ पानी छोड़ने के लिए हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर यमुना में साफ पानी सुनिश्चित करने के लिए पहले से कोई व्यवस्था नहीं की।

 'दिल्ली के मालिक' अपने 'शीश महल' से बाहर निकलते तो यमुना में गंदगी दिख जाती : लेखी

वहीं, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने शुक्रवार को यमुना में प्रदूषण के मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बिना उन पर तंज कसते हुए कहा कि अगर 'दिल्ली के मालिक' अपने 'शीश महल' से बाहर निकले होते तो उन्हें यमुना में गंदगी दिख जाती।

दिल्ली की हवा ''बहुत खराब'', लेकिन कुछ सुधार हुआ

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में रात के समय हवा की गति बढ़ने और हवा की दिशा में बदलाव के कारण सुधार हुआ है, लेकिन यह अब भी 'बहुत खराब' श्रेणी में है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 339 था, जो शुक्रवार शाम 4 बजे 405 था। प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाने वाला 24 घंटे का औसत एक्यूआई गुरुवार को 419 था। बुधवार को यह 401, मंगलवार को 397, सोमवार को 358, रविवार को 218, शनिवार को 220 और शुक्रवार को 279 था।

राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन के दौरान आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

वहीं, आज पड़ोस में स्थित गाजियाबाद (274), गुरुग्राम (346), ग्रेटर नोएडा (258), नोएडा (285) और फरीदाबाद (328) में भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' से 'गंभीर' दर्ज की गई। 

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' 401 से 450 के बीच 'गंभीर' और 450 से ऊपर 'अत्यधिक गंभीर' माना जाता है।

(न्यूज एजेंसी पीटीआई और एएनआई के इनपुट के साथ) 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें