ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगाजियाबाद में अस्पतालों पर कसा शिकंजा, बेड और इलाज पर रहेगी CCTV कैमरों की नजर

गाजियाबाद में अस्पतालों पर कसा शिकंजा, बेड और इलाज पर रहेगी CCTV कैमरों की नजर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निरीक्षण के बाद गाजियाबाद जिले में अस्पतालों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। अब सभी कोविड अस्पतालों में सीसीटीवी के जरिये खाली बेड और मरीजों के इलाज पर नजर रखी...

गाजियाबाद में अस्पतालों पर कसा शिकंजा, बेड और इलाज पर रहेगी CCTV कैमरों की नजर
गाजियाबाद | संवाददाता Tue, 18 May 2021 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निरीक्षण के बाद गाजियाबाद जिले में अस्पतालों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। अब सभी कोविड अस्पतालों में सीसीटीवी के जरिये खाली बेड और मरीजों के इलाज पर नजर रखी जाएगी। अस्पतालों को सीसीटीवी के जरिए कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। लापरवाही मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। वहीं अस्पतालों में बच्चों के लिए दस-दस बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कोरोना से स्वस्थ होने के बाद सोमवार को सभी अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की, जिसमें सभी अस्पतालों के प्रबंधक और संबंधित अधिकारियों को शामिल किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ समय से अस्पतालों बेड होने पर भी मरीजों को भर्ती नहीं किए जाने की शिकायत मिल रही हैं। इस पर नियंत्रण के लिए सभी निजी और सरकारी कोविड अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

सीसीटीवी को कोविड कंट्रोल रूम से लिंक किया जाएगा, जिससे आइसोलेशन वार्ड पर पूरे दिन नजर रखी जा सके। अस्पतालों को रोजाना बेड की स्थिति, दवाओं की स्थिति और वेंटिलेटर की व्यवस्था का विवरण अपडेट कराना होगा। यदि कोई गलती पाई जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों की दवाओं की व्यवस्था प्रबंधन को खुद करनी होगी। इसमें तीमारदार परेशान होते रहते हैं। तीमारदारों को पर्चा नहीं दिया जाएगा।

इसके अलावा कोई भी अस्पताल अपने यहां वीआईपी के नाम पर बेड शेष नहीं रखेंगे। वेंटिलेटर और आईसीयू होने पर सभी मरीजों का एक समान इलाज दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि गंभीर मरीजों को अस्पताल प्रबंधन रुपये के नाम पर वापस नहीं भेजेंगे। वहीं वहां भर्ती मरीजों का इलाज भी बंद नहीं करेंगे। यदि मरीज बिल जमा करने में असमर्थ होगा तो प्रशासन की ओर से इसका भुगतान किया जाएगा। 

गाजियाबाद में 21 मई से चलेगा ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने अधिकारियों के साथ बैठक कर वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में 21 मई से मोहननगर स्थित वर्ल्ड स्क्वायर मॉल में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन शुरू होगा। यहां लोग अपनी गाड़ी में बैठे-बैठ वैक्सीन लगवा सकेंगे। लोगों को कुछ समय के लिए गाड़ी में रुकना पड़ेगा। गाजियाबाद में पत्रकार व उनके परिवारों के लिए वैक्सीनेशन की भी जल्द व्यवस्था होगी। इसके साथ ही जनपद में दस दिनों तक विशेष सफाई अभियान चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें