ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR60 रुपए खर्च कर अब 75 मिनट में पहुंचेंगे बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट, शाम 5 बजे से आम जनता कर सकती है ट्रैवल

60 रुपए खर्च कर अब 75 मिनट में पहुंचेंगे बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट, शाम 5 बजे से आम जनता कर सकती है ट्रैवल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा को तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने आज सुल्तानपुर गांव की रैली के दौरान केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इसके अलावा वल्लभगढ़ मेट्रो लाइन की शुरुआत...

60 रुपए खर्च कर अब 75 मिनट में पहुंचेंगे बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट, शाम 5 बजे से आम जनता कर सकती है ट्रैवल
फरीदाबाद। मुख्य संवाददाताMon, 19 Nov 2018 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा को तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने आज सुल्तानपुर गांव की रैली के दौरान केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इसके अलावा वल्लभगढ़ मेट्रो लाइन की शुरुआत की। इसी के साथ बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट तक मेट्रो से अब आप 75 मिनट में पहुंच सकेंगे। अभी तक लोगों को ढाई घंटे लगते थे। अभी मेट्रो कश्मीरी गेट से एस्कॉर्ट्स मुजेसर तक ही आती है। एस्कॉर्ट्स मुजेसर के आगे संत सूरदास सीही और राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) दो मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। इनकी दूरी 3.2 किलोमीटर है।

मेट्रो आम जनता के लिए पांच बजे से दौड़ेगी
पीएम मोदी द्वारा सोमवार दोपहर साढ़े 12 बजे उद्घाटन करने के बाद राजा नाहर सिंह-कश्मीरी गेट की मेट्रो को जनता के लिए शाम पांच बजे खोल दिया जाएगा। इसके बाद ऐतिहासिक नगरी के लोग साठ रुपये के किराये में सीधा कश्मीरी गेट पहुंच सकेंगे। यात्रियों को स्टेशन से ही टिकट लेना होगा। वेंडिंग मशीन जैसी बाकी खास जरूरतों को भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

दिन में कई बार किया ट्रायल
सोमवार से जनता के लिए चलाई जाने वाली बल्लभगढ़ मेट्रो को लेकर डीएमआरसी के इंजीनियरों ने मेट्रो का कई बार ट्रायल किया। कभी तेज गति तो कभी निर्धारित गति में मेट्रो को चलाया गया। हालांकि कोई बड़ी तकनीकी दिक्कत सामने नहीं आई, लेकिन फिर भी डीएमआरसी के इंजीनियर अलर्ट रहे। उधर, जिला प्रशासन भी डीएमआरी से पलपल की जानकारी लेता रहा। इसके लिए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की एक टीम सुबह से ही राजा नाहर सिंह स्टेशन पर तैनात कर दी थी। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारी हर पल की अपडेट जानकारी से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भी देते रहे। 

बल्लभगढ़ मेट्रो रूट की विशेषताएं
मार्ग की लंबाई: 3.2 किमी
स्टेशनों की संख्या: 2 (सभी एलिवेटेड)
स्टेशनों के नाम: संत सूरदास (सिही) और राजा नाहर सिंह
रिंग कोड: वायलेट लाइन
गेज: मानक गेज
विस्तार: कश्मीरी गेट - एस्कॉर्ट्स मुजेसर कॉरिडोर (लाइन -6)
कार्य प्रारंभ होने की तिथि: फरवरी 2015

आवाजाही का लाभ
एस्कॉर्ट्स मुजेसर - राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) सेक्शन बल्लभगढ़, फरीदाबाद, दक्षिण-पूर्व दिल्ली और मध्य दिल्ली क्षेत्रों की कनेक्टिविटी की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। दरअसल, बल्लभगढ़ एक उभरता हुआ शहर है, जो एक औद्योगिक शहर है। बड़ी संख्या में लोग बल्लभगढ़ से दिल्ली और दिल्ली से बल्लभगढ़ तक अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए यात्रा करते हैं। इस कॉरिडोर से इन लोगों को सुगमता होगी। बल्लभगढ़ हरियाणा के फरीदाबाद जिले में 2.14 लाख लोगों की आबादी वाला एक व्यस्त शहर है। 

पांच मंजिला है राजा नाहर सिंह स्टेशन
बल्लभगढ़ में राजा नाहर सिंह स्टेशन, बल्लभगढ़ अन्तर-राज्यीय बस टर्मिनल और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन के नजदीक स्थित है। यह स्टेशन पांच मंजिला इमारत है, जिसमें ट्रैक स्तर से ऊपर दो कमर्शियल मंजिलें हैं। इस स्टेशन में राष्ट्रीय राजमार्ग -2 की दूसरी ओर पार्किंग है, जो सीधे फुट ओवर ब्रिज के माध्यम से स्टेशन से जुड़ा होगा। संत सूरदास (सिही) स्टेशन एनसीबी (राष्ट्रीय सीमेंट और भवन निर्माण सामग्री संस्थान परिषद) के निकट स्थित है। 

स्टेशन वास्तुकला 
दोनों स्टेशन राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के किनारे स्थित हैं और जो फुट ओवर ब्रिज के माध्यम से राजमार्ग के दूसरी ओर से जुड़े होंगे। राजमार्ग के दूसरी तरफ प्रवेश संरचनाएं हैं, जहां स्टेशन तक पहुंचने के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर हैं। स्टेशन परिसर के भीतर लिफ्ट और ऐस्केलेटर्स चालू हैं, राजा नाहर सिंह में तीन लिफ्ट और तीन ऐस्केलेटर्स अभी लगाए जा रहे हैं और दिसंबर 2018 के अंत तक चालू हो जाएंगे।

एलईडी लाइट्स से जगमग होंगे स्टेशन
बल्लभगढ़ की लाइन-6 एक्सटेंशन के दोनों स्टेशन नवीनतम ऊर्जा कुशल उपकरण से लैस हैं, जैसे कि एलईडी लाइटिंग, लिफ्ट्स में रीजनरेटिव ब्रेकिंग, वीआरवी एयर कंडीशनिंग इत्यादि। बाहर भी एलईर्डी स्ट्रीट लाइटिंग लगाई हैं। 
वर्मा को मिला 3 घंटे का समय,SC बोला-यह सोचना भी मत डेट आगे बढ़ाई जाएगी

मंडलायुक्त ने लिया तैयारियों का जायजा
सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले बल्लभगढ मेट्रो के उद्घाटन के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर फरीदाबाद की मंडालयुक्त जी अनुपमा ने शाम को राजा नाहर सिंह स्टेशन का दौरा किया। यहां जिला प्रशासन की तरफ  किए जा रहे बंदोबस्तों के बारे में जानकारी जुटाई। खास मेहमानों के लिए बनाए गए मंच से लेकर मंडायुक्त ने स्टेशन के प्लेटफार्म तक निरीक्षण किया। मंडलायुक्त के साथ उपायुक्त अतुल के अलावा हुडा प्रशासक धर्मेंद्र भी मौजूद थे।

PM का कांग्रेस पर निशाना,कॉमनवेल्थ गेम्स जैसा हुआ एक्सप्रेस वे का हाल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें