ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi AQI : सावधान! अब बिना मास्क लगाए न जाएं बाहर, दिल्ली में 3 दिन दमघोंटू धुआं छाने के आसार

Delhi AQI : सावधान! अब बिना मास्क लगाए न जाएं बाहर, दिल्ली में 3 दिन दमघोंटू धुआं छाने के आसार

वायु गुणवत्ता चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले 3 दिन हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी। इसकी रफ्तार 6 KM प्रतिघंटे से कम रहेगी। खासतौर पर सुबह के समय हवा बिल्कुल शांत रहने के आसार हैं।

Delhi AQI : सावधान! अब बिना मास्क लगाए न जाएं बाहर, दिल्ली में 3 दिन दमघोंटू धुआं छाने के आसार
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानTue, 14 Nov 2023 06:22 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के लोग फिर से प्रदूषण के दुष्चक्र में फंसते दिख रहे हैं। दिल्ली के वायु मंडल में बनी स्मॉग की चादर अगले तीन दिनों तक छाई रहने की आशंका है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान वायु की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने के आसार हैं।

दिल्ली में इस बार दो नवंबर के बाद से ही लोगों को भारी प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा था। स्मॉग की मोटी चादर के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक दो बार 450 से ऊपर यानी अत्यंत गंभीर श्रेणी में भी रहा, लेकिन दस नवंबर को मौसम की मेहरबानी से स्मॉग की चादर साफ हो गई।

दिल्ली में दिवाली के बाद हवा फिर जहरीली, 9 वर्षों में AQI खराब होने का अंतर सबसे अधिक

अब दिवाली के बाद स्मॉग की चादर फिर से दिल्ली के वायुमंडल में बन गई है। सुबह से ही आसमान में धुंध और धुएं की चादर दिखने लगी थी। दस बजे के बाद दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में धूप निकल आई। इससे दिन में प्रदूषक कणों का बिखराव थोड़ा तेज हुआ और यह चादर पतली नजर आई। दोपहर तीन बजे के बाद से फिर प्रदूषण स्तर में इजाफा होने लगा।

हवा की गति और दिशा बदल जाएगी

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन हवा की दिशा मुख्यत: उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी। इसकी रफ्तार छह किलोमीटर प्रतिघंटे से कम रहेगी। खासतौर पर सुबह के समय हवा बिल्कुल शांत रहने के आसार हैं। इस दौरान तापमान में भी गिरावट होगी। इससे प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा होगा और लोगों को 16 तारीख तक गंभीर श्रेणी की हवा में सांस लेनी पड़ेगी।

साढ़े तीन गुना ज्यादा प्रदूषक कण

दिल्ली-एनसीआर की हवा में सामान्य से साढ़े तीन गुना ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। सीपीसीबी के मुताबिक, सोमवार शाम पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 354 और पीएम 2.5 का स्तर 261 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर पर रहा। हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से कम और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है।

टूटते रहे नियम

दिल्ली-एनसीआर में आतिशबाजी करने पर रोक है, लेकिन रविवार रात हर इलाके में नियम टूटते नजर आए। लोगों ने बेखौफ होकर जमकर आतिशबाजी की।

सुबह के समय हल्का कोहरा छाने के आसार

राजधानी दिल्ली में पारा गिरने के साथ ही सुबह के समय हल्का कोहरा देखने को मिलेगा। सोमवार को भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में सोमवार दिन का अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 100 से 45 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अब दिल्ली में सुबह के समय हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें