ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में 1,000 से ज्यादा छठ घाट, नोएडा और गुरुग्राम में क्या इंतजाम?

दिल्ली में 1,000 से ज्यादा छठ घाट, नोएडा और गुरुग्राम में क्या इंतजाम?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1,000 से अधिक छठ घाट बनाए हैं। दिल्ली सरकार ने पुलिस से सभी घाटों पर मजबूत सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि श्रद्धालुओं को समस्या का सामना ना करना पड़े

दिल्ली में 1,000 से ज्यादा छठ घाट, नोएडा और गुरुग्राम में क्या इंतजाम?
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी (Delhi Revenue Minister Atishi) ने शनिवार को कहा कि सरकार ने पूरी दिल्ली में 1,000 से अधिक छठ घाट बनाए हैं ताकि शहर के लोग त्योहार मना सकें। मयूर विहार फेज-3 में सरकार द्वारा निर्मित छठ घाटों के निरीक्षण के दौरान मंत्री ने जिला प्रशासन और पुलिस को सभी घाटों पर मजबूत सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि श्रद्धालुओं को समस्या का सामना ना करना पड़े। दिल्ली सरकार ने मयूर विहार फेज-3 में डीडीए ग्राउंड में आठ कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया है, जहां हजारों श्रद्धालु एक साथ छठ अनुष्ठान कर सकते हैं। घाट पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

दिल्ली सरकार ने बनाए कृत्रिम घाट
राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा- छठ का त्योहार शुरू हो गया है। छठ दिल्ली वासियों और पूर्वाचल क्षेत्र के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। दिल्ली सरकार हर साल छठ के लिए भव्य उत्सव का आयोजन करती है। दिल्ली सरकार कृत्रिम घाटों का निर्माण करती है। अधिकांश घाटों पर काम लगभग पूरा हो चुका है, और शेष काम रविवार की सुबह तक पूरा हो जाएगा। भक्त रविवार की शाम को 'संध्या का अर्घ्य' दे सकते हैं। सरकार घाटों पर तालाब बनाने से लेकर टेंट, रोशनी, साफ-सफाई, सुरक्षा एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने तक हर चीज की व्यवस्था कर रही है।

गुरुग्राम में छठ के लिए 54 स्थान निर्धारित
इस बीच गुरुग्राम जिला प्रशासन ने छठ पूजा के लिए 54 स्थान निर्धारित किए हैं। प्रशासन का कहना है कि लोगों की सुरक्षा के लिए सोमवार तक इन स्थानों पर 600 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। गुरुग्राम में छठ पूजा 54 स्थानों पर आयोजित की जाएगी, जिसमें नौ स्थान पूर्वी पुलिस जोन, 26 स्थान पश्चिमी जोन, आठ स्थान दक्षिणी जोन और 11 स्थान मानेसर जोन के अंतर्गत आते हैं। पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों को पूजा स्थलों पर तैनात किया गया है। गुरुग्राम पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने बताया कि छठ पूजा के दौरान किसी भी तरीके से कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पुलिसकर्मियों को सादे कपड़ों में भी तैनात किया गया है।

नोएडा डाइवर्ट रहेगा ट्रैफिक
छठ पूजा के मद्देनजर यहां महामाया फ्लाईओवर से सरिता विहार होकर दिल्ली की ओर जाने वाले कालिंदी कुंज मार्ग और हरनंदी पुल कुलेसरा पर रविवार अपराह्न तीन बजे से यातायात मार्ग परिवर्तन किया जाएगा। पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव ने बताया कि ग्रेटर नोएडा से आने वाले भारी वाहनों का चरखा गोल चक्कर से मार्ग परिवर्तन कर दिया जाएगा, ये वाहन डीएनडी और चिल्ला होकर दिल्ली की ओर जा सकेंगे। वहीं महामाया फ्लाईओवर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को गौशाला गोल चक्कर से चरखा गोल चक्कर की ओर मोड़ा जा सकता है। हरनंदी कुलेसरा पर सूरजपुर की ओर से फेज-दो की ओर जाने वाले भारी वाहनों को कच्ची सड़क तिराहा से किसान चौक की और मोड़ा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें