ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRइस गेट के खुलते ही दिल्ली में दूर हो जाएगी पानी की समस्या, आतिशी ने बताया क्या है जल संकट की असली वजह

इस गेट के खुलते ही दिल्ली में दूर हो जाएगी पानी की समस्या, आतिशी ने बताया क्या है जल संकट की असली वजह

आतिशी ने वीडियो संदेश में कहा, आज मेरे अनिश्चितकालीन अनशन का तीसरा दिन है। मैं धरने पर इसलिए बैठी हूं क्योंकि दिल्ली में पानी का भारी संकट है। दिल्ली के पास अपना पानी नहीं है।

इस गेट के खुलते ही दिल्ली में दूर हो जाएगी पानी की समस्या, आतिशी ने बताया क्या है जल संकट की असली वजह
Aditi Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 11:29 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में जारी जल संकट के बीद जल मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी है। उनका कहना है कि जब तक हरियाणा दिल्ली के लिए और पानी नहीं छोड़ता, तब तक वह अपना अनशन जारी रखेंगी। अनशन के तीसरे दिन आतिशी ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए दिल्ली में जल संकट की असली वजह भी बताई है और यह भी बताया है कि यह जल संकट कैसे खत्म हो सकता है। उन्होंने कहा, हथिनी कुंड में पानी भरा हुआ है लेकिन हरियाणा सरकार ने दिल्ली को पानी छोड़ने वाले गेट बंद कर दिए हैं। जब तक यह गेट नहीं खोले जाते उनका अनशन जारी रहेगा।

वीडियो संदेश में आतिशी ने कहा,  आज मेरे अनिश्चितकालीन अनशन का तीसरा दिन है। मैं धरने पर इसलिए बैठी हूं क्योंकि दिल्ली में पानी का भारी संकट है। दिल्ली के पास अपना पानी नहीं है। दिल्ली में सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। दिल्ली में कुल पानी 1005 एमजीडी है। जिसमें से 613 एमजीडी (मिलियन गैलन प्रतिदिन) हरियाणा से आता है लेकिन पिछले 3 हफ्तों में हरियाणा ने इसमें कमी कर दी है। वे दिल्ली को पानी नहीं दे रहे हैं। हरियाणा सरकार कहती है कि उनके पास पानी नहीं है।

आतिशी ने आगे कहा,  कल कुछ लोग हथनी कुंड बैराज पर गए और दिखाया कि हथनी कुंड बैराज में पानी है लेकिन जिस गेट से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है बंद कर दिया गया है और वहां से पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। आतिशी ने कहा, मेरी हरियाणा सरकार से हाथ जोड़कर अपील है कि वह हथनी कुंड बैराज का गेट खोलकर दिल्ली वालों को उनके हक का पानी दें। उन्होंने कहा, जब तक यह गेट नहीं खुलता और जब तक दिल्लीवालों को उनके हक का पानी नहीं मिलता, उनका अनशन जारी रहेगा। 

उपराज्यपाल से मिलेगा AAP का प्रतिनिधिमंडल

उधर आम आदमी पार्टी (आप) का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में गहराते जल संकट का समाधान ढूंढने के लिए रविवारआज उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात करेगा। इस प्रतिनिधिमंडल में आप के सांसद, विधायक और वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। आप के राष्ट्रीय सचिव पंकज कुमार गुप्ता ने शनिवार को वी के सक्सेना को लिखे पत्र में कहा कि उनकी पार्टी के सभी सांसद, विधायक और वरिष्ठ नेता जल मुद्दे को लेकर पूर्वाह्न 11 बजे उनसे मुलाकात करेंगे।

पंकज गुप्ता ने अपने पत्र में कहा, ‘‘चूंकि दिल्ली में पानी का गंभीर संकट है और दिल्ली के लोगों को उनके हक का पानी मिलना चाहिए। इसलिए हम इस गंभीर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आपसे मिलने आ रहे हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि कल हम सब मिल-बैठकर इस समस्या का समाधान निकाल लेंगे।’’ आप नेता ने पिछले कई हफ्तों से दिल्ली में जारी जल संकट के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, "यह जल संकट हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली को पूरा पानी न दिए जाने के कारण बढ़ा है। ऊपर से भीषण गर्मी ने दिल्ली में पानी की मांग को और बढ़ा दिया है। ऐसे में जल संकट और गहरा गया है।"

पंकज गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में रोजाना करीब 1005 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी की आपूर्ति होती है। उन्होंने कहा कि 1005 एमजीडी पानी में से दिल्ली को हरियाणा से 613 एमजीडी पानी मिलना चाहिए, लेकिन उसे हरियाणा से 513 एमजीडी से भी कम पानी मिल रहा है। आप नेता ने कहा कि हरियाणा से दिल्ली को हर दिन 100 एमजीडी कम पानी मिल रहा है और इसके कारण दिल्ली के 28 लाख से अधिक लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। गुप्ता ने कहा कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने पानी के लिए केंद्र और हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सरकारों से बात की है। आप नेता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पानी देने के लिए तैयार है, लेकिन वह पानी हरियाणा के रास्ते दिल्ली आना है। उन्होंने अपने पत्र में दावा किया कि हरियाणा सरकार ने इसके लिए इनकार कर दिया है।