DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर करें वैक्सीन का फॉर्मूला

एनसीआरअरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर करें वैक्सीन का फॉर्मूला

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Praveen Sharma
Tue, 11 May 2021 06:10 PM
1 / 2
Delhi CM Arvind Kejriwal writes to PM Narendra Modi, requesting to allow other companies to manufacture the two COVID-19 vaccines.
2 / 2Delhi CM Arvind Kejriwal writes to PM Narendra Modi, requesting to allow other companies to manufacture the two COVID-19 vaccines.

कोरोना की तीसरी लहर का मुकाबला करने को देशभर में वैक्सीनेशन तेज करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि देश में कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए वैक्सीन का निर्माण कर रही दोनों कंपनियों का फॉर्मूला दूसरी कंपनियों के साथ साझा कर उत्पादन बढ़ाया जाना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि देश में टीकों की कमी है और युद्ध स्तर पर टीके का निर्माण बढ़ाने की जरूरत है। अगले कुछ महीनों में सभी को टीका लगाए जाने की नीति तैयार की जानी चाहिए।   

केजरीवाल ने पत्र में लिखा, ''आदरणीय प्रधानमंत्री जी, कोरोना की दूसरी लहर बहुत ही घातक साबित हो रही है। इस बार ये बीमारी गांव-गांव तक पहुंच गई है। बहुत बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु भी हो रही है, इसलिए ये जरूरी है कि जल्द से जल्द देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन की दो डोज दे दी जाएं। अभी भारत में केवल दो कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं। दो कंपनियों के दम पर पूरे देश को वैक्सीन देना संभव नहीं होगा। इसके लिए वैक्सीन का उत्पादन युद्धस्तर पर करना होगा, इसलिए देशहित में मेरी आपसे विनती है कि आप कोरोना की वैक्सीन के सार्वजनिक उत्पादन की इजाजत दें। केवल दो नहीं, देश की हर वो कंपनी वैक्सीन का उत्पादन करे जिसके पास इसके सुरक्षित उत्पादन की क्षमता है। केंद्र सरकार इन दो कंपनियों से वैक्सीन का फॉर्मूला लेकर ऐसी सभी कंपनियों को दे जो इनका सुरक्षित और सही उत्पादन कर सकती हैं। चाहे तो इन दोनों कंपनियों को उत्पादन करने वाली कंपनियां रॉयल्टी दे सकती हैं।

सरकार देश के पेटेंट कानून का इस्तेमाल करके कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का एकाधिकार खत्म कर सकती है। इससे कोरोना की तीसरी लहर से पहले हम पूरे देश को एक सुरक्षा कवच देने में सक्षम होंगे और निर्दोष लोगों को मौत के मुंह में जाने से भी बचा पाएंगे। देशहित में इस काम को पूरा करने के लिए हमारी जो भूमिका तय की जाएगी वो हम निभाने के लिए तैयार हैं।'' 

दिल्ली में कोरोना के 12,481 नए मामले, 347 और लोगों की मौत

दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 के 12,481 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13,48,699 हो गई। वहीं, 347 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 20,010 हो गई। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, राजधानी में संक्रमण की दर अब 17.76 प्रतिशत है। बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 70,000 से अधिक नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई। इस दौरान 1.40 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका भी लगाया गया। वहीं, अस्पतालों में 22,953 बेड में से 3,890 बेड खाली हैं।  

संबंधित खबरें