ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअरविंद केजरीवाल बोले- 2048 के ओलंपिक गेम्स के आयोजन के लिए दावेदारी पेश करेगी दिल्ली

अरविंद केजरीवाल बोले- 2048 के ओलंपिक गेम्स के आयोजन के लिए दावेदारी पेश करेगी दिल्ली

Delhi Budget 2021-22 : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर बोलते हुए कहा कि दिल्ली में जब से हमारी सरकार बनी है तब से बजट सरप्लस में है।...

अरविंद केजरीवाल बोले- 2048 के ओलंपिक गेम्स के आयोजन के लिए दावेदारी पेश करेगी दिल्ली
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 Mar 2021 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Budget 2021-22 : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर बोलते हुए कहा कि दिल्ली में जब से हमारी सरकार बनी है तब से बजट सरप्लस में है। आजतक दिल्ली के बजट में घाटा नहीं हुआ है। CAG ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली अकेला राज्य है, जहां सरकार घाटे का नहीं बल्कि सरप्लस में बजट पेश करती है। दिल्ली की प्रगति के लिए इस साल का ये बजट उन्नति की अपार संभावनाओं का बजट है।

केजरीवाल ने कहा कि इस बजट में विजन दिया गया है कि 2048 का ओलंपिक खेल दिल्ली में होना चाहिए। 2048 के ओलंपिक खेलों के लिए दिल्ली आवेदन करेगी। इसके लिए जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य जरूरत की चीजें करनी होंगी हम करेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना की कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी दिल्ली के लोगों ने टैक्स दिया, जिसकी वजह से सरकार अच्छे से चल रही है। इसके लिए मैं दिल्ली की जनता का धन्यवाद करता हूं। दिल्ली का बजट 65,000 करोड़ से बढ़कर 69,000 करोड़ हो गया है।

सिसोदिया ने आज विधानसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि दिल्ली सरकार का सपना दिल्ली में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करना है। हमने इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है ताकि भविष्य में दिल्ली को ओलंपिक खेलों की मेजबानी का अवसर मिल सके। दिल्ली सरकार ने आजादी की सौंवी वर्षगांठ पर 2048 में 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। कम से कम 10 खेल क्षेत्रो में अंतर्राष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य होगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान आय के स्रोत कम हुए और खर्चे बढ़े, ऐसे मुश्किल समय में भी बेहतरीन बजट पेश किया गया। मैं खुश हूं कि दिल्ली का 69,000 करोड़ रुपये का बजट पिछले साल से करीब छह प्रतिशत अधिक है। 'आप' के सत्ता में आने के बाद से दिल्ली को अतिरिक्त बजट मिला। उन्होंने कहा कि दिल्ली में व्यापक स्तर पर योग अभियान चलाएंगे, निशुल्क योग प्रशिक्षण मुहैया कराएंगे। केजरीवाल ने पेट्रोल-डीजल की कीमत घटाने को लेकर कहा कि राज्य के टैक्स बहुत कम हैं, हमारे संसाधन सीमित हैं। केन्द्र को इस दिशा में कदम उठाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें : फ्री वैक्सीन, 500 तिरंगे, सिंगापुर जैसी कमाई, जानें बजट में बड़े ऐलान

गौरतलब है कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 'देशभक्ति' पर आधारित 69,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 'आप' सरकार ने देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने का फैसला किया है और इसके लिए सरकार 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रम आयोजित करेगी।

सिसोदिया ने कहा कि "देशभक्ति बजट" के तहत, दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए उच्च ध्वज स्तंभ स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है। सिसोदिया ने यह भी कहा कि दिल्ली के बच्चों को कट्टर देशभक्त बनाने के लिए राजधानी के स्कूलों में "देशभक्ति का पीरियड" भी होगा। बजट में शिक्षा के लिए 16,377 करोड़ रुपये आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि AAP सरकार 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर के स्तर तक बढ़ाना चाहती है।  

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 75 सप्ताह के "देशभक्ति" समारोह के दौरान भगत सिंह की जीवन पर आधारित कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी। उन्होंने बताया कि बजट का कुल परिव्यय वित्त वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत बजट से 6.1 प्रतिशत अधिक है।

इसके साथ ही दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि मैं 2021-22 के लिए दिल्ली के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9,934 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान करता हूं जो कुल बजट का 14% है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि दिल्ली के लोगों को सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें