ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRकेजरीवाल ने केंद्र से की ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर बैन लगाने की मांग, कहा- क्यों लोगों को खतरे में डल रहे हो?

केजरीवाल ने केंद्र से की ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर बैन लगाने की मांग, कहा- क्यों लोगों को खतरे में डल रहे हो?

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले तेजी से सामने आने के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ब्रिटेन से भारत आने वाली फ्लाइटों पर 31 जनवरी तक रोक लगाने की...

केजरीवाल ने केंद्र से की ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर बैन लगाने की मांग, कहा- क्यों लोगों को खतरे में डल रहे हो?
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 Jan 2021 03:46 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले तेजी से सामने आने के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ब्रिटेन से भारत आने वाली फ्लाइटों पर 31 जनवरी तक रोक लगाने की मांग की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, ''केंद्र सरकार ने प्रतिबंध हटाने और ब्रिटेन की उड़ानें शुरू करने का फैसला किया है। यूके में COVID-19 की अत्यंत गंभीर स्थिति को देखते हुए, मैंने 31 जनवरी तक प्रतिबंध को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया है।

बड़ी मुश्किल से लोग COVID-19 की स्थिति को नियंत्रण में लाए हैं। यूके की COVID स्थिति गंभीर है। अब, प्रतिबंध हटाकर क्यों हमारे लोगों को जोखिम में डाल रहे हैं?

ज्ञात को कि बीते दिनों दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत भारत के अनेक शहरों में ब्रिटेन से लौटे लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगा दी थी।

दिल्ली में नीचे आया कोरोना का ग्राफ

राजधानी दिल्ली में कोरोना (COVID-19) के केसों में कमी का दौर लगातार जारी है। इसके साथ ही पॉजिटिविटी दर भी घटकर 1 फीसदी से नीचे बना हुआ है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना के करीब 650 नए मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 6.28 लाख से अधिक हो गई है। वहीं कल संक्रमण से 16 और लोगों की मौत होने से मृतकों संख्या भी बढ़कर 10,625 हो गई है।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 654 नए मरीज मिले हैं, वहीं, 16 मरीजों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 6,28,352 हो गई है। बुधवार को दिल्ली में 719 मरीज कोरोना मुक्त होकर अपने घर चले गए।

राजधानी में अब कोरोना वायरस संक्रमण के 4481 एक्टिव केस बचे हैं, जबकि एक दिन पहले यह आंकड़ा 4562 था। वहीं, अब तक कुल 6,13,246 मरीज इस महामारी को मात देकर पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 10,625 हो गई है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में कुल 74,650 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 39,623 आरटीपीआर/ सीबीएनएएटी / ट्रूनैट टेस्ट और 35,027 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए। दिल्ली में अब तक कुल 9,08,1233 जांचें हुई हैं और प्रति 10 लाख लोगों पर 4,77,959 टेस्ट किए गए हैं।

जल्द शुरू होगा टीकाकरण

दिल्ली समेत पूरे देश में जल्द ही सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे इससे कम उम्र के लोगों सहित प्राथमिकता वाली श्रेणी के 51 लाख लोगों को पहले टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। स्वास्थ्य विभाग और सभी संबंधित एजेंसियों को दिल्ली में टीकाकरण कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ घनिष्ठ समन्वय से काम करने का निर्देश दिया गया है।