DA Image
8 मई, 2021|1:05|IST

अगली स्टोरी

केजरीवाल सरकार ने दिवाली पूजा पर हर मिनट खर्च किए 20 लाख रुपये, RTI में पूछे गए थे ये 3 सवाल

aap govt spent rs 6 crore on diwali laxmi puja event in delhi  activist cites rti reply  file photo

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार द्वारा दिवाली के दिन अपने लक्ष्मी पूजा और उसके लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम पर 6 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। एक आरटीआई एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने यह दावा किया है। हालांकि, दिल्ली सरकार या आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से अभी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

आरटीआई एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने अपने ट्वीट में दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC) की ओर से भेजे गए आरटीआई के जवाब को साझा किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की AAP सरकार और अरविंद केजरीवाल द्वारा 14 नवंबर, 2020 को किए गए लक्ष्मी पूजा आयोजन और लाइव टेलीकास्ट पर करदाताओं के पैसे के 6 करोड़ (लगभग $ 0.8 मिलियन) खर्च कर दिए। साकेत गोखले ने कहा कि 30 मिनट की इस पूजा पर कुल 6 करोड़ खर्च, मतलब प्रति मिनट 20 लाख रुपये किए गए। 

गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से अपील की थी कि वे प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए दिवाली पर पटाखे फोड़ने से परहेज करें और इसके बजाय त्यौहार के दिन उनके साथ ऑनलाइव लक्ष्मी पूजा में भाग लें।

दिवाली की रात मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके कैबिनेट मंत्रियों द्वारा दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में अपने जीवनसाथियों के साथ भाग लेने वाले मेगा इवेंट का लाइव टेलीकास्ट किया गया था।

गोखले ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दिल्ली में AAP सरकार के पास पूजा पर खर्च करने के लिए धन था, जबकि दिल्ली अनेक पीड़ित मुआवजे का इंतजार कर रहे थे। हिसाब लगाएं और कल्पना करें कि धार्मिक समारोह में खर्च किए गए इस 6 करोड़ रुपये से उत्तर पूर्वी दिल्ली में कितने परिवारों को मदद मिल सकती है।

आरटीआई में ये तीन सवाल पूछे गए थे 

सवाल 1 : क्या दिल्ली सरकार के 14/11/20 के लक्ष्मी पूजा कार्यक्रम और इसके लाइव प्रसारण का खर्च दिल्ली सरकार ने वहन किया है?  

जवाब : हां

सवाल 2 : यदि दिल्ली सरकार खर्च वहन कर रही है, तो कृपया सीएम की लक्ष्मी पूजा के इस समारोह और टेलीविजन पर इसके लाइव टेलीकास्ट के लिए निर्धारित राशि बताएं?

जवाब : लाइव टेलीकास्ट लागत सहित लगभग 6.00 करोड़ रुपये।

सवाल 3 : कृपया बताएं कि क्या यह एक आधिकारिक कार्यक्रम था जो दिल्ली सरकार के उपराज्यपाल के अनुमोदन के साथ आयोजित किया गया था?

जवाब : हाँ, यह दिल्ली सरकार का आधिकारिक कार्यक्रम था 

 

(न्यूज एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Arvind Kejriwal govt spent Rs 6 crore on Diwali Laxmi Puja event in Delhi : Activist cites RTI reply