ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर लगाया बैन

दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर लगाया बैन

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना और प्रदूषण के मद्देजनर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार शाम कई विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की। बैठक के दौरान अस्पतालों में आईसीयू...

दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर लगाया बैन
नई दिल्ली। हिन्दुस्तान टीमThu, 05 Nov 2020 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना और प्रदूषण के मद्देजनर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार शाम कई विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की। बैठक के दौरान अस्पतालों में आईसीयू बेड आरक्षित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जाने और दिल्ली में टारगेट टेस्टिंग बढ़ाने और पटाखे बैन करने जैसे कई अहम फैसले लिए गए।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए दीपावली के मौके पर राजधानी में पटाख़ों के फोड़ने-जलाने पर पूरी तरह रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। यह बैठक दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामलों के सामने आने और प्रदूषण की स्थिति पर समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। बैठक में सरकार के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अधिकारी और सभी जिलों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

केजरीवाल ने बैठक के बाद कहा कि त्योहारों की वजह से बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ने से कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत किया जा रहा है। इनमें सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है। 

हाईकोर्ट ने कहा- जल्द कोरोना कैपिटल बनने जा रही है दिल्ली

केजरीवाल ने आज कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है। इसके चलते उन्होंने इस बार भी लोगों से पटाखे नहीं फोड़ने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली इस समय कोविड-19 और बढ़ते वायु प्रदूषण का सामना कर रही है और 'आप' सरकार इससे निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

उन्होंने लोगों से दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ने की अपील करते हुए कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है।ऐसे में अगर  हम इस दिवाली पर पटाखे फोड़ते हैं, तो हम अपने बच्चों और परिवारों के साथ खेल रहे हैं।

केजरीवाल ने बैठक में लिए 5 प्रमुख फैसले

1. दिल्ली में ग्रीन पटाखों सहित सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर बैन लगाया।

2. अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड समेत अन्य सुविधाओं में बढ़ोतरी। 

3. दिल्ली हाईकोर्ट ने प्राइवेट अस्पतालों में आईसीयू बेड बढ़ाने के आदेश पर रोक लगा दी है, जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी। 

4. टारगेट टेस्टिंग में होगा इजाफा।

5. मृत्यु दर कम करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

दिल्ली में एक दिन में सर्वाधिक 6,842 नए मरीज मिले, 51 की मौत

राजधानी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 6,842 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का कुल आंकड़ा 4.09 लाख हो गया। दिल्ली में पहली बार कोविड-19 के 6,800 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसके पहले मंगलवार को दिल्ली में संक्रमण के 6,725 नए मामले सामने आए थे।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में संक्रमण के कारण 51 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 6,703 हो गई। मंगलवार को 58,910 नमूनों की जांच के बाद 6,842 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और संक्रमित होने की दर बढ़कर 11.61 प्रतिशत हो गई। बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में फिलहाल 37,379 मरीजों का इलाज चल रहा है। दिल्ली में रविवार तक लगातार पांच दिनों तक संक्रमण के 5,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे थे। दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 4,09,938 पहुंच चुका है। 

दिल्ली में कोरोना व प्रदूषण का डबल अटैक, केजरीवाल बोले- पटाखे जलाने...

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें