Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने वैट में की आठ रुपए प्रतिलीटर की कटौती

दिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने वैट में की आठ रुपए प्रतिलीटर की कटौती

एएनआई,नई दिल्लीSneha Baluni
Wed, 01 Dec 2021 12:50 PM
दिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने वैट में की आठ रुपए प्रतिलीटर की कटौती

इस खबर को सुनें

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम सस्ते कर दिए हैं। सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है। अब दिल्ली में पेट्रोल के दाम में प्रतिलीटर आठ रुपए की कटौती की गई है।

आधिकारिक सूत्र बताया कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने पेट्रोल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत करने का फैसला किया है। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में आठ रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। नए रेट आज आधी रात से लागू हो जाएंगे।

 

 

इस कटौती के बाद से दिल्ली में पेट्रोल लगभग 96 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल सकती है। वर्तमान में लोग प्रतिलीटर पेट्रोल के लिए 103.97 रुपये का भुगतान कर रहे हैं। वहीं डीजल की बात करें तो राजधानी में यह 86.67 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। कैबिनेट की बैठक से पहले ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम कर सकती है।

दिल्ली में 100 रुपए के अंदर बिकेगा पेट्रोल

केजरीवाल सरकार द्वारा पेट्रोल पर वैट घटाने के बाद से दिल्ली अकेला ऐसा शहर बन गया है जहां पेट्रोल 100 रुपए के अंदर बिकेगा। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के ऊपर हैं।

पेट्रोल-डीजल डीलर्स ने केजरीवाल को लिखा था पत्र

पिछले महीने दिल्ली पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन ने सीएम अरविंद केजरीवाल से वैट घटाने की मांग करते हुए पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने कहा था कि इससे दिल्ली के डीलर्स को भारी नुकसान हो रहा है। इसके बाद सीएम केजरीवाल ने वैट कम करने के संकेत दिए थे।

दिवाली पर मोदी सरकार ने दिया था गिफ्ट

साल की शुरुआत के बाद से पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई थी। कई दिनों से तेल के दाम आसमान छू रहे थे। इसके बाद दिवाली के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों को गिफ्ट देते हुए एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी। इससे तेल की कीमतें घट गई। केंद्र सरकार के बाद एनडीए शासित राज्यों ने अपने-अपने यहां पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था। कुछ दिनों बाद जनता को राहत देते हुए पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकारों ने भी ऐसा ही किया था।

epaper

संबंधित खबरें