ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRग्रैप प्रभावित एक लाख कंस्ट्रक्शन मजदूरों को ₹5,000 दे सकते हैं केजरीवाल, फाइल तैयार

ग्रैप प्रभावित एक लाख कंस्ट्रक्शन मजदूरों को ₹5,000 दे सकते हैं केजरीवाल, फाइल तैयार

दिल्ली सरकार उन कंस्ट्रक्शन मजदूरों को ₹5,000 की आर्थिक मदद देने की तैयारी में है जिनकी रोजी-रोटी ग्रैप-IV की पाबंदियों के कारण प्रभावित हुई थी। इनकी संख्या लगभग एक लाख हो सकती है।

ग्रैप प्रभावित एक लाख कंस्ट्रक्शन मजदूरों को ₹5,000 दे सकते हैं केजरीवाल, फाइल तैयार
Krishna Singhपीटीआई,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले लगभग एक लाख मजदूरों को 5,000 रुपये की आर्थिक मदद दे सकते हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार लगभग एक लाख कंस्ट्रक्शन मजदूरों को आर्थिक मदद देने की योजना बना रही है। लाभ पाने वाले कंस्ट्रक्शन मजदूरों केवल उन्हें शामिल किया जाएगा जिनकी रोजी-रोटी ग्रैप-IV की पाबंदियों के कारण प्रभावित हुई थी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि प्रस्ताव संबंधी फाइल तैयार कर ली गई है। अगले हफ्ते इस पर बैठक होगी।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार में लगभग एक लाख श्रमिक पंजीकृत हैं। ये मजदूर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी भी हैं। दिल्ली में प्रदूषण के चलते लगाई गई ग्रैप-IV की पाबंदियों की वजह से इनकी आजीविका प्रभावित हुई थी। मजदूरों को आर्थिक मदद दिए जाने संबंधी प्रस्ताव पर फाइल तैयार कर ली गई है और अगले सप्ताह इस पर बैठक होगी।

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार प्रतिबंध के कारण प्रभावित निर्माण श्रमिकों को 5,000 रुपये का वजीफा देगी। इस मामले पर चर्चा के लिए श्रम मंत्री राज कुमार आनंद अगले हफ्ते दिल्ली भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ बैठक करेंगे। मालूम हो कि दिल्ली में प्रदूषण के कारण 5 नवंबर को ग्रैप-IV के तहत कड़े प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया था। वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद केंद्र ने 18 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य पर प्रतिबंध हटाने का आदेश दिया था।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Govt) ने बुधवार को कहा कि अन्य दलों ने AAP का एजेंडा चोरी कर लिया है। अन्य दल नि:शुल्क बिजली देने कराने की बात कर रहे हैं। गारंटियां दे रहे हैं लेकिन इसके बावजूद नि:शुल्क शिक्षा उनकी सूची में नहीं है। केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि उनसे सत्ता छीनने के लिए बाधाएं पैदा की जा रही हैं। केजरीवाल बाबा साहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए यहां 'आप' कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें