ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Budget 2024 : केजरीवाल सरकार ने कैसे बचाई 22,000 लोगों की जान, राम राज्य का जिक्र कर आतिशी ने बताया

Delhi Budget 2024 : केजरीवाल सरकार ने कैसे बचाई 22,000 लोगों की जान, राम राज्य का जिक्र कर आतिशी ने बताया

Delhi Budget 2024 : दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने विधानसभा में कहा,'हर व्यक्ति की जान बचाना रामराज्य है। जहां हर जिंदगी अनमोल है और जहां हर जिंदगी को बचाने का भरपूर प्रयास होता है वही राम राज्य है।

Delhi Budget 2024 : केजरीवाल सरकार ने कैसे बचाई 22,000 लोगों की जान, राम राज्य का जिक्र कर आतिशी ने बताया
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Mar 2024 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Budget 2024 :  अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली का बजट पेश कर दिया। दिल्ली विधानसभा में वित्त मंत्री आतिशी मर्लेना ने दिल्ली के लिए 76,000 करोड़ का बजट पेश किया। इस बजट में कई समाज के विभिन्न वर्गों के लिए लोकलुभावन वादे किए गए हैं। विधानसभा में बजट पेश करते वक्त आतिशा ने रामराज्य का जिक्र किया और अपनी सरकार की तारीफ करते हुए बताया कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने कैसे 22,000 लोगों की जिंदगी बचा ली है। 

आतिशी ने विधानसभा में कहा, 'हर व्यक्ति की जान बचाना ही रामराज्य है। जहां हर जिंदगी अनमोल है और जहां हर जिंदगी को बचाने का भरपूर प्रयास होता है वही रामराज्य है। लेकिन हम सब जानते हैं कि कुछ साल पहले तक जब दिल्ली में कोई हादसा हो जाता था घायल की छटपटाते हुए मौत हो जाती थी। लोग हादसा पीड़ितों को अस्पताल ले जाने से डरते थे। उनको लगता था कि अस्पताल उनसे पैसा मांगेगा और वो केस में फंस जाएंगे। इसी वजह से हमने दिल्ली में फरिश्ते स्कीम की शुरूआत की।

इसके तहत अगर आप किसी भी सड़क हादसे के पीड़ित को सरकारी या निजी अस्पताल में लेकर जाते हैं तो वहां इलाज का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। हादसा पीड़ित या उसे अस्पताल ले जाने वाले को एक भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है। अब तक इस स्कीम के तहत हमने 22,000 लोगों की जान बचाई है।'

आतिशी ने विधानसभा में कहा, 'हम सभी लोग भगवान राम के जीवन से प्रेरित हैं। राम राज के इस सपने को पूरा करने के लिए हम पिछले 9 सालों से दिन-रात प्रयास कर रहे हैं। हमने पिछले 9 सालों में दिल्ली के लोगों को सुख और समृद्धि प्रदान करने का प्रयास किया है।'

केजरीवाल सरकार ने दिए क्या तोहफे...

- शिक्षा पर कुल बजट का 21.57 फीसदी होगा खर्च

- 18 साल से ज्यादा की महिलाओं को 1000 रुपया

- स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 8,685 करोड़ रुपये आवंटित

-व्यापारियों के बेहतरी के लिए काम किया गया है। 

-अनाधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए 902 करोड़ रुपये

-2025 तक 80 फीसदी ई-बसें दिल्ली में चलाए जाएंगे

- सभी सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर प्लांट

- 20 हजार लीटर मुफ्त पानी मिलता रहेगा
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें